यदि आपके घर में भी है Wifi तो हो जाएं सावधान
यदि आपके घर में भी है Wifi तो हो जाएं सावधान
Share:

एक बार आपके घर में Wifi लग गया है तो सबसे पहले उसका पासवर्ड बदल दें. ख़बरों की माने तो कंपनी द्वारा लगाया गया पासवर्ड बहुत बेसिक और आसान होता है और ऐसे में Wifi सेटअप के उपरांत आपको एक कठिन पासवर्ड सेट करना चाहिए जो आसानी से हैक न हो सके.

हैकिंग और वायरस से बचने के लिए पासवर्ड के साथ-साथ अपने नेटवर्क का नाम भी बदल देना चाहिए. नेटवर्क को एक नया नया, यानी SSID दें जो आपका नाम, आपकी लोकेशन या फिर ऐसी कोई दूसरी आम सूचना न हो. कुछ रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है कि डिफॉल्ट सेटिंग्स के चलते कई बार आपका Wifi राउटर हार्ड ड्राइव्स को इंटरनेट से कनेक्ट करने की इजाजत दे देता है. इसे रिमोट एक्सेस भी बोल रहे है. आपको बता दें कि Wifi की सेटिंग्स में जाकर रिमोट एक्सेस को बंद करें क्योंकि ये वायरस अटैक होने की एक बड़ी वजह है.

जैसे आप अपने स्मार्टफोन के सॉफ्टवेयर को वक़्त- वक़्त पर अपडेट करते हैं, अपने Wifi राउटर के ऑपरेटिंग सिस्टम को भी आपको अपडेट करना जरुरी है. नए अपडेट्स से आपके Wifi को नए सिक्योरिटी अपडेट और फीचर्स भी दिए जाते है जो आपके लिए ही अच्छे साबित हो रहे है. अगर आप चाहें तो ऑटोमैटिक अपडेट्स के ऑप्शन को भी ऑन कर पाएंगे. ऐसा जरूरी नहीं है कि आप अपने Wifi को हर वक़्त ऑन रखें. जब आपको इंटरनेट की आवश्यकता न हो, जब आप सोने जा रहे हैं या फिर जब आप घर से बाहर हो, तो अपने Wifi को बंद करना न भूलें. इस तरह भी आप हैकर्स और वायरस के हमले से सेफ रह सकते हैं.

आज आपके पास है 15 हजार जीतने का मौका

यदि ट्विटर से Elon Musk ने पराग को किया बाहर, तो चुकानी होगी इतनी बड़ी रकम

Elon Musk ने ख़रीदा ट्विटर...इतने बिलियन डॉलर में हुआ कंपनी का सौदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -