खाने को ग्रिल करते हैं तो जान लें ये ट्रिक्स

खाने को ग्रिल करते हैं तो जान लें ये ट्रिक्स
Share:

ग्रिलिंग सिर्फ खाना पकाने की एक विधि नहीं है; यह एक कला है जो आपके पसंदीदा खाद्य पदार्थों में सर्वोत्तम स्वाद लाती है। चाहे आप एक अनुभवी ग्रिल मास्टर हों या अपने ग्रिलिंग गेम को बेहतर बनाने के इच्छुक नौसिखिया हों, ये युक्तियाँ और युक्तियाँ आपको हर बार सही ग्रिलिंग परिणाम प्राप्त करने में मदद करेंगी।

बुनियादी बातों में महारत हासिल करना

1. सही ग्रिल चुनें

सही ग्रिल का चयन सफल ग्रिलिंग की नींव है। चाहे वह गैस हो, चारकोल हो, या बिजली हो, सुनिश्चित करें कि आपकी ग्रिल आपकी आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के अनुरूप हो।

2. एक प्रो की तरह पहले से गरम करें

समान रूप से पकाने के लिए पहले से गरम करना आवश्यक है। अपनी ग्रिल पर खाना रखने से पहले उसे गर्म होने के लिए पर्याप्त समय दें।

3. अपनी ग्रिल ग्रेट्स को साफ करें

साफ ग्रेट्स चिपकने से रोकते हैं और सुंदर ग्रिल के निशान सुनिश्चित करते हैं। एक गुणवत्ता वाले ग्रिल ब्रश में निवेश करें और प्रत्येक उपयोग से पहले और बाद में इसका उपयोग करें।

4. ग्रेट्स पर तेल लगाएं

चिपकने से रोकने के लिए, कनोला या अंगूर के बीज के तेल जैसे उच्च ताप वाले तेल से ग्रेट्स पर हल्का तेल लगाएं।

अपनी तकनीक को पूर्ण करना

5. टू-ज़ोन ग्रिलिंग का उपयोग करें

अपनी ग्रिल पर दो ताप क्षेत्र बनाएं: एक गर्म क्षेत्र सेयरिंग के लिए और एक ठंडा क्षेत्र अप्रत्यक्ष रूप से खाना पकाने के लिए। इससे आप एक साथ कई तरह के खाद्य पदार्थ पका सकते हैं।

6. धैर्य ही कुंजी है

लगातार पलटने से बचें. अपने भोजन को कुछ मिनटों के लिए बिना किसी व्यवधान के छोड़ कर उन स्वादिष्ट ग्रिल मार्क्स को विकसित होने दें।

7. मीट थर्मामीटर में निवेश करें

सही पकना सुनिश्चित करने के लिए, मांस थर्मामीटर का उपयोग करें। यह आपके मांस को ज़्यादा पकाने या कम पकाने से बचने का सबसे अच्छा तरीका है।

8. मैरीनेट करें और सीज़न करें

अपने मांस को मैरीनेट करके और ग्रिल करने से पहले उनमें भरपूर मसाला डालकर स्वाद बढ़ाएँ। पकाने से पहले मैरीनेट किए हुए मांस को कम से कम 30 मिनट तक ऐसे ही रहने दें।

ग्रिलिंग विशिष्टताएँ

9. उत्तम स्टेक

एक रसदार स्टेक के लिए, इसे प्रत्येक तरफ कुछ मिनट के लिए उच्च गर्मी पर पकाएं, फिर खाना पकाने को समाप्त करने के लिए इसे अप्रत्यक्ष गर्मी में ले जाएं।

10. चिकन को ग्रिल करना

चिकन को सूखने से बचाने के लिए, अप्रत्यक्ष गर्मी का उपयोग करें और ग्रिल को ढक दें। समान रूप से पकाने के लिए इसे बीच-बीच में पलट दें।

11. ग्रील्ड समुद्री भोजन

मछली और समुद्री भोजन जल्दी पक जाते हैं। मछली की टोकरी या एल्यूमीनियम पन्नी का उपयोग करें ताकि उन्हें जाली से गिरने से बचाया जा सके।

12. ग्रिल पर सब्जियाँ

ग्रिल पर सब्जियाँ शानदार हैं। उन्हें जैतून के तेल और मसालों में डालें, फिर तब तक ग्रिल करें जब तक वे नरम और हल्के से जल न जाएं।

सबसे पहले सुरक्षा

13. सुरक्षित दूरी बनाए रखें

ग्रिल से सुरक्षित दूरी बनाए रखें और जलने से बचाने के लिए लंबे हैंडल वाले बर्तनों का उपयोग करें।

14. अपने अग्निशामक यंत्र के बारे में जानें

ग्रिल करते समय हमेशा आग बुझाने वाला यंत्र पास में रखें, शायद ऐसा ही हो।

क्रिएटिव ग्रिलिंग

15. धुएँ के साथ प्रयोग

अपनी ग्रिल में लकड़ी के चिप्स या टुकड़े जोड़ने से आपके भोजन में अविश्वसनीय धुएँ के रंग का स्वाद आ सकता है। अद्वितीय स्वाद के लिए विभिन्न प्रकार की लकड़ी के साथ प्रयोग करें।

16. ग्रिल्ड डेसर्ट

ग्रिलिंग को स्वादिष्ट व्यंजनों तक ही सीमित न रखें। स्वादिष्ट मिठाई के लिए आड़ू, अनानास या केले जैसे फलों को ग्रिल करके देखें।

ग्रिल रखरखाव

17. अपनी ग्रिल को नियमित रूप से साफ करें

प्रत्येक उपयोग के बाद अपनी ग्रिल को साफ करने से न केवल उसका जीवनकाल बढ़ता है बल्कि अवांछित स्वादों को आपके भोजन में स्थानांतरित होने से भी रोका जा सकता है।

18. इसे ढक दो

अपनी ग्रिल को तत्वों से बचाने के लिए ग्रिल कवर में निवेश करें, यह सुनिश्चित करते हुए कि यह हमेशा कार्रवाई के लिए तैयार है।

ग्रिलिंग का आनंद

19. दोस्तों और परिवार के साथ ग्रिल करें

ग्रिलिंग केवल भोजन के बारे में नहीं है; यह अनुभव के बारे में है. यादगार समारोहों के लिए प्रियजनों के साथ ग्रिलिंग का आनंद साझा करें।

20. प्रयोग करें और आनंद लें

नए व्यंजनों और तकनीकों को आज़माने से न डरें। ग्रिलिंग एक साहसिक कार्य है जिसका अन्वेषण किया जाना बाकी है। ग्रिलिंग स्वाद से भरपूर भोजन तैयार करने का एक बहुमुखी और आनंददायक तरीका है। इन ग्रिलिंग ट्रिक्स और तकनीकों में महारत हासिल करके, आप कुछ ही समय में ग्रिल मास्टर बन जाएंगे। तो, उस ग्रिल को जलाएं, और स्वादिष्ट यात्रा शुरू करें!

शरीर में बढ़ गया है कोलेस्ट्रॉल? तो खाएं ये चीजें, दिखने लगेगा असर

गणेशोत्सव पर बनाएं केसर श्रीखंड, बप्पा होंगे प्रसन्न

खाने में ये चीजें बढ़ा सकती हैं बेचैनी और घबराहट, रहें सावधान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -