गठिया की बीमारी से हैं आप भी परेशान तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

गठिया हड्डियों से जुड़ी एक खतरनाक बीमारी कही जाती है. अगर किसी व्यक्ति को गठिया की बीमारी हो जाए तो उसको चलने फिरने में भी बहुत परेशानी होती है. वैसे तो गठिया की बीमारी बढ़ती उम्र के साथ ज्यादा होती है. लेकिन आजकल युवा वर्ग भी गठिया की बीमारी का शिकार होने लगे है.  गठिया की बीमारी में हड्डियों के जोड़ों में यूरिक एसिड इकट्ठा होने लगता है. जो बाद में धीरे-धीरे गठिया का रूप  लेता है. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स लेकर आए है जिसके इस्तेमाल से ही आप गठिया की बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- गठिया की बीमारी में अदरक का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. रोजाना अदरक का सेवन करने से गठिया की बीमारी से आराम मिलता है. इसके अलावा आप अदरक के पेस्ट को दर्द वाली जगह पर भी लगा सकते हैं. इससे दर्द से आराम मिलता है. 

 2- गठिया की बीमारी को दूर करने के लिए सेब का सिरका बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए रोजाना एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका डालकर पियें. ऐसा करने से आपकी गठिया की बीमारी ठीक हो जाएगी. 

3- दालचीनी के पाउडर में डेढ़ चम्मच शहद मिलाकर सेवन करें. अब इसके बाद एक गिलास गर्म पानी पी लें. 1 हफ्ते तक लगातार ऐसा करने से आपकी गठिया की बीमारी ठीक हो जाएगी.

घरेलु इलाज़ से मिलेगा चिकेन पॉक्स की बीमारी से निजात

घरेलु तरीके अपनाकर घटाएं अपना वजन

अब पसीने की दुर्गन्ध से पाएं निजात

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -