घरेलु इलाज़ से मिलेगा चिकेन पॉक्स की बीमारी से निजात
घरेलु इलाज़ से मिलेगा चिकेन पॉक्स की बीमारी से निजात
Share:

चिकन पॉक्स एक ऐसी बीमारी होती है, जो सांसो से और छूने से फैलने लगती है. चिकन पॉक्स होने पर शरीर में छोटे-छोटे दाने होने लगते है. जिनमें बहुत तेज खुजली होती है चिकन पॉक्स होने पर बुखार भी आ जाता है. चिकन पॉक्स में होने वाले दाने तो ठीक होंगे, पर फिर भी इनके दाग हमारे शरीर पर रह जाते हैं. जो देखने में बहुत ही खराब लगते हैं कई लोग इन दागों से छुटकारा पाने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल करते हैं, पर फिर भी यह दाग नहीं जाते हैं. पर आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप चिकन पॉक्स के दागों से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- शहद हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. शहद में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर को पोषण और नमी प्रदान करने का काम करते हैं. शहद में भरपूर मात्रा में ब्लीचिंग के गुण भी मौजूद होते हैं जो त्वचा से किसी भी निशान को हल्का करने का काम करते हैं. अगर आप रोजाना अपने दागो पर शहद लगाते हैं तो इससे आपके धीरे-धीरे कम होने लगेंगे. 

2- निंबू में भरपूर मात्रा में सिट्रिक एसिड और विटामिन सी मौजूद होता है. इसमें दाग मिटाने के गुण मौजूद होते हैं. अगर आप चिकन पॉक्स के दागों को हटाना चाहते हैं, तो रोजाना अपने शरीर पर नींबू का रस लगाएं. 

3- नारियल का तेल हर घर में मौजूद होता है. यह स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टेरियल और एंटीवायरस गुण मौजूद होते हैं. इसे  शरीर पर लगाने से चिकन पॉक्स के दाग धीरे-धीरे कम हो जाते हैं.

अब पसीने की दुर्गन्ध से पाएं निजात

पेट दर्द की परेशानियों से निजात दिलाएगा ये घरेलु नुस्खा

क्या आप भी है मधुमेह की बीमारी से पीड़ित, तो इस तरह करें इलाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -