नहीं उतरता रात का हैंगओवर तो अपनाएं ये टिप्स

नहीं उतरता रात का हैंगओवर तो अपनाएं ये टिप्स

दिवाली का त्यौहार निकल गया है और इसे सभी ने बहुत ही झूम मनाया है। कुछ लोग इस त्यौहार को घर में पकवान बनाकर मनाते हैं तो कुछ लोग इस दिन अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ एल्कोहल पार्टी करते हैं। जब एल्कोहल पीते हैं तब तो कोई नुकसान नहीं होता है लेकिन उसके बाद हैंगओवर जान ले लेता है। एक शोध में पुष्टि की गई थी कि डीहाइड्रेशन, एल्डोस्टेरॉन और कॉरटिसोल जैसे हार्मोनों के स्तर में बदलाव हैंगओवर का कारण बनता है। इसे दूर करने के लिए आपके द्वारा आजमाये गये कुछ तरीके बेअसर साबित हो सकते हैं, इसलिए इन तरीकों को न आजमायें।

हैंगओवर उतारने के तरीके : हैंगओवर को कम करने के लिए सिट्रिक फल बहुत ही प्रभावशाली होते हैं। इसमें मौजूद विटामिन, पोषक तत्व और एंटीऑक्‍सीडेंट पेट में विषैले तत्‍वों से लड़ते हैं।

हैंगओवर को कम करने में केला मददगार साबित होता है। अल्‍कोहल पीने के बाद शरीर में पोटैशियम की कमी हो जाती है। केले में मौजूद पोटेशियम एवं कार्बोहाइड्रेटस् आपके शरीर में इस कमी को पूरी करता है।

हैंगओवर का असर कम करने के लिए दूध और दही का सेवन काफी फायदेमंद होता है। अल्‍कोहल से बॉडी में एसिड की मात्रा बढ़ जाने के कारण थकावट और आलस बना रहता है।  बता दें, डिहाइड्रेशन के कारण ही हैंगओवर की समस्‍या होती है। इसलिए अल्‍कोहल लेने के बाद आपकी जब भी आंख खुले खूब सारा पानी पी कर खुद को रिहाइड्रेट करें। आप पानी में थोड़ा सा नींबू का रस मिला सकते हैं। इससे आपके पेट को थोड़ा आराम मिलेगा।

हैंगओवर से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अदरक का सेवन करें। थोड़ा सा अदरक लेकर खाने से इस समस्‍या को दूर किया जा सकता है। इसके अलावा लहसुन के सेवन से भी हैंगओवर कम किया जा सकता है। अल्‍कोहल लेने से बॉडी में ड्राईनेस आ जाती है, ऐसे में नारियल पानी बहुत ही फायदेमंद होता है। नारियल पानी में शुगर व कार्बोहाइड्रेट बहुत कम होता है।  

भारतीय सेना के जवान ने खुद को मारी गोली, जानिए क्या है मामला?

मुख्यमंत्री योगी ने दिए सख्सत निर्देश, कहा- हर अस्पताल में रहे 36 घंटे का ऑक्सीजन बैकअप

जमा पूंजी पर बोनस देने के बहाने लाखों की ठगी कर रहे गिरोह का हुआ पर्दाफाश, जानिए पूरा मामला