'अगर सरकार समस्या पैदा करती है तो..', किसान आंदोलन पर राकेश टिकैत ने केंद्र को दी चेतावनी
'अगर सरकार समस्या पैदा करती है तो..', किसान आंदोलन पर राकेश टिकैत ने केंद्र को दी चेतावनी
Share:

नई दिल्ली: सरकार के "कृषि कानूनों" के खिलाफ 2020/21 के विरोध प्रदर्शन में एक प्रमुख व्यक्ति राकेश टिकैत ने दूसरे 'दिल्ली चलो' आंदोलन का समर्थन किया है, जो मंगलवार को पंजाब-हरियाणा की शंभू बॉर्डर पर किसानों और पुलिस बलों के बीच झड़पों के साथ शुरू हुआ। टिकैत ने सत्तारूढ़ भाजपा को एक चेतावनी देते हुए कहा कि अगर किसानों के लिए कोई समस्या पैदा करती है, तो हम उनसे दूर नहीं हैं। हम उनके समर्थन में हैं।"

राकेश टिकैत भारतीय किसने यूनियन (BKU) के प्रमुख हैं, जो उत्तर प्रदेश स्थित एक संगठन है, जिसकी स्थापना पूर्व प्रधान मंत्री चौधरी चरण सिंह ने की थी। पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह को इस महीने मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया गया था, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने "(देश के) किसानों के प्रति उनके समर्पण" की सराहना की थी। BKU देश के बड़े किसान संघों में से एक है और अगर वह आज दोपहर शुरू हुए आंदोलन में शामिल होता है, तो केंद्र के सामने समस्या का दायरा काफी बढ़ जाएगा। राकेश टिकैत के भाई, नरेश टिकैत, जो बीकेयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं, ने सरकार से किसानों के साथ बैठकर बातचीत करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा है कि, "देश भर में विरोध प्रदर्शन चल रहे हैं। सरकार को चर्चा करनी चाहिए, किसानों को सम्मान देना चाहिए, सोचना चाहिए और इस मुद्दे को हल करने का प्रयास करना चाहिए।"

पिछले महीने राकेश टिकैत ने किसानों की मांगों को लेकर 16 फरवरी को 'भारत बंद' का आह्वान किया था। और, पिछले साल जून में,  टिकैत ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर कानूनी गारंटी की मांग को संबोधित नहीं किए जाने पर अब निरस्त किए गए कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन की तुलना में बड़े आंदोलन की धमकी दी थी। उन्होंने हरियाणा के करनाल में कहा था कि, ''एमएसपी के लिए दिल्ली (अब निरस्त कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन) से भी बड़ा आंदोलन करना होगा।'' किसानों का 'दिल्ली चलो' 2.0 आज शंभू बॉर्डर क्रॉसिंग पर घमासान लड़ाई के साथ शुरू हुआ।

'लाड़ली बहनों के साथ धोखाधड़ी कर रही है भाजपा, लोकसभा चुनाव में हिसाब लेंगी महिलाएं..', जीतू पटवारी का आरोप

कांग्रेस से बगावत कर निर्दलीय चुनाव लड़ने वाले बंटी पटेल ने थामा भाजपा का दामन

क्या राज्यसभा जाने की तैयारी में हैं पूर्व सीएम कमलनाथ ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -