चैत्र नवरात्री के पहले ही दिन ईडाणा माता ने किया अग्नि स्नान, देंखे VIDEO
चैत्र नवरात्री के पहले ही दिन ईडाणा माता ने किया अग्नि स्नान, देंखे VIDEO
Share:

उदयपुर: चैत्र नवरात्र के पहले दिन उदयपुर से 60 किलोमीटर दूर ईडाणा माता में माता जी ने अग्नि स्नान किया। नवरात्र के पहले ​ही दिन ​अग्नि स्नान की खबर मिलते ही पास के गांवों से भी श्रद्धालु दर्शन को पहुंच गए। श्रद्धालुओं ने अग्नि स्नान में माता रानी से आशीर्वाद लिया। जिले में स्थित इस मंदिर का अपना एक खास इतिहास और महत्व है। माता जब अग्नि स्नान करती है, तो सब कुछ जल कर भस्म हो जाता है, मगर माता की प्रतिमा जस की तस रहती है। कहा जाता है कि माता रानी यहां आने वाले श्रद्धालुओं की सभी मनोकामनाएं पूरी करती है। अलग-अलग बीमारियों से ग्रसित लोग भी माता रानी के आशीर्वाद से ठीक होकर जाते है।

मंदिर को लेकर मान्यता है कि 'लकवाग्रस्त मरीज यहां आकर ठीक हो जाते हैं।' इस मंदिर की एक विशेष बात यह भी है कि यहां स्थित देवी मां की प्रतिमा से हर महीने में दो से तीन बार अग्नि प्रजवल्लित होती है। कहा जाता है यह अग्नि स्नान होता है जिससे मां की पूरी चुनरियां तथा धागे भस्म हो जाते हैं। अग्नि स्नान को देखने के लिए मां के दरबार में भक्त दूर-दूर से आते हैं। सबसे बड़ी बात तो यह है कि यह आग जलती कैसे हैं इस बारे में कोई नहीं जानता।

मंदिर के पुजारी का कहना है, 'ईडाणा माता पर जब भार बढ़ जाता है तो माता स्वयं को ज्वालादेवी बना लेती हैं। उनके पास लगी अग्नि आहिस्ता-आहिस्ता विकराल रूप ले लेती है और देखते ही देखते इसकी लपटें 10 से 20 फीट तक पहुंच जाती है। किन्तु इस अग्नि के पीछे की सबसे खास बात यह है कि आज तक इससे श्रृंगार के अतिरिक्त किसी अन्य चीज को कोई आंच तक नहीं आई है। भक्त इस दृश्य को देवी का अग्नि स्नान कहते हैं तथा इसी अग्नि स्नान की वजह से आज तक यहां मां का मंदिर नहीं बन पाया है।' जनश्रुति है कि यदि कोई भक्त इस अग्नि स्नान को देख लेता है तो उसके मन में जो भी इच्छा होती है वह पूरी हो जाती है।

इस बार चैत्र नवरात्रि में शुभ कार्यों पर रहेगी पाबंदी, जानिए क्यों?

चैत्र नवरात्रि के दौरान मातारानी की पूजा में न करें इन चीजों का इस्तेमाल

नवरात्रि के 9 दिन पहनें ये अलग-अलग रंग के कपड़े, बनी रहेगी मातारानी की कृपा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -