नवरात्रि के 9 दिन पहनें ये अलग-अलग रंग के कपड़े, बनी रहेगी मातारानी की कृपा
नवरात्रि के 9 दिन पहनें ये अलग-अलग रंग के कपड़े, बनी रहेगी मातारानी की कृपा
Share:

नवरात्रि में 9 दिन माता की पूजा अर्चना की जाती है. प्रत्येक वर्ष चैत्र नवरात्रि  (Chaitra  Navratri ) चैत्र शुक्ल के प्रतिपदा के दिन से आरम्भ होती है. इस वर्ष 9 अप्रैल बुधवार को चैत्र नवरात्रि आरम्भ होगी. नवरात्रि में माता के नौ अलग-अलग स्वरूपों की पूजा होती है. वही नवरात्रि के इन नौ दिनों में रंगों का भी खास महत्व माना गया है। माना जाता है कि नवरात्रि के इन नौ दिनों में माता रानी के पसंदीदा रंग के कपड़े पहनकर पूजा करने से मनुष्य की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। आइये आपको बताते हैं कि शैलपुत्री से लेकर महागौरी तक की पूजा अर्चना करते समय आपको कौन से रंग के कपड़े पहनने चाहिए।

नवरात्रि में इस दिन पहनें इस रंग के कपड़ें-

पहले दिन पीला रंग-
नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है। मां शैलपुत्री को पीला रंग अति प्रिय है। इस दिन मां दुर्गा के इस रूप की पूजा करने के लिए पीले रंग के भोग के साथ पीले ही रंग के कपड़े पहनना चाहिए।

दूसरे दिन हरा रंग -
नवरात्रि के दूसरे दिन मां के दूसरे रूप ब्रह्मचारिणी की आराधना की जाती है। कहा जाता है कि मां ब्रह्मचारिणी को हरा रंग बहुत पसंद है। ऐसे में आप मां के इस स्वरूप की पूजा करते वक़्त हरे रंग के वस्त्र पहन सकते हैं।

तीसरे दिन नारंगी रंग-
नवरात्रि के तीसरे दिन मां के चंद्रघंटा स्वरूप की पूजा होती है। मां चंद्रघंटा को नारंगी रंग बहुत प्रिय होता है। ऐसे में आप यह रंग पहनकर उनकी पूजा अर्चना कर सकते हैं।

चौथे दिन हरा रंग-
नवरात्रि के चौथे दिन मां कुष्मांडा देवी की पूजा अर्चना की जाती है, मां कुष्मांडा को हरा रंग बेहद पसंद होता है। आप हरा रंग पहनकर कुष्मांडा देवी की पूजा अर्चना करते हैं, तो आपको खास कृपा प्राप्त होती है।

पांचवें दिन सफेद रंग-
नवरात्रि के पांचवें दिन मां स्कंदमाता की पूजा अर्चना की जाती है। मां के इस स्वरूप को सफेद रंग बहुत प्रिय होता है। ऐसे में आप सफेद रंग के वस्त्र पहनकर स्कंदमाता की पूजा अर्चना कर सकते हैं। कहा जाता है कि ऐसा करने से आपकी हर मनोकामना पूरी होती है।

छठें दिन लाल रंग-
नवरात्रि के छठें दिन मां कात्यायनी देवी की पूजा अर्चना होती है तथा उन्हें लाल रंग बहुत पसंद है। आप माता रानी के इस रूप को प्रसन्न करने के लिए लाल रंग के कपड़े पहनकर उनकी पूजा कर सकते हैं। श्रंगार के सामान में मां लाल रंग की चूड़ियों को पसंद करती हैं।

सातवें दिन नीला रंग-
नवरात्रि के सातवें दिन कालरात्रि की पूजा नीले रंग के कपड़े पहनकर करने का विधान बताया गया है। ऐसा करने से माता रानी प्रसन्न होकर अपने भक्त को धन,सुख,समृद्धि का आशीर्वाद देती हैं।

आठवें दिन गुलाबी रंग-
नवरात्रि के आठवें दिन मां महागौरी की पूजा अर्चना होती है। मां महागौरी को गुलाबी रंग पसंद है। मां महागौरी की पूजा करते वक़्त आप गुलाबी रंग के वस्त्र पहन सकते हैं।

नौवें दिन बैंगनी रंग-
नवरात्रि के नौवें एवं आखिरी दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा अर्चना होती है। मां सिद्धिदात्री को जामुनी एवं बैंगनी रंग बहुत पसंद होता है। आप इन रंगों के कपड़े पहनकर उनकी पूजा अर्चना कर सकते हैं।

कब मनाया जाएगा गुड़ी पड़वा? जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

इन राशियों के लिए बेहद शुभ है सूर्य ग्रहण

बेहद खास है इस बार का सूर्य ग्रहण, 54 साल बाद बनने जा रहा है ये अद्भुत संयोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -