ICICI Bank : बैंक की इस नई सुविधा के तहत किसी भी दिन ले सकते है डेबिट, क्रेडिट कार्ड और चेक बुक
ICICI Bank : बैंक की इस नई सुविधा के तहत किसी भी दिन ले सकते है डेबिट, क्रेडिट कार्ड और चेक बुक
Share:

ICICI बैंक ने बुधवार को सेल्फ-सर्विस डिलीवरी सुविधा शुरू करने की घोषणा की गयी, जिससे उसके उपभोक्ता अपने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, चेक बुक और रिटर्न-चेक जैसी सुविधाएं अपने घर या ऑफिस के पास की शाखा से ले सकते है ।इसके अलावा  बैंक ने देश के 17 शहरों में 50 से अधिक शाखाओं में 'iBox' की सुविधा शुरू की है। वही यह सुविधा उन ग्राहकों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है जो काम के घंटों के दौरान अपना पैकेज प्राप्त करने के लिए घर पर उपलब्ध नहीं होते हैं। 'iBox' टर्मिनलों को बैंक की शाखाओं के परिसर के बाहर स्थापित किया गया है जो आधिकारिक घंटों के बाद भी उपलब्ध हैं।वही  सुरक्षा के लिहाज से यह ओटीपी आधारित प्रमाणीकरण प्रणाली से लैस है और इसे ग्राहकों द्वारा छुट्टियों के सभी दिनों समेत अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का उपयोग करके 24x7 एक्सेस किया जा सकता है।

उपभोक्ता इस सुविधा का लाभ उस शाखा के माध्यम से भी उठा सकता है,इसके अलावा c जहां 'iBox' टर्मिनल लगा है और जहां वे अपने बैंकिंग डिलिवरेबल पैकेज की डिलीवरी लेना चाहते हैं। इस सुविधा में उपभोक्ता को उनके पैकेज की मौजूदा स्थिति के बारे में हर स्टेप में SMS के माध्यम से सूचित किया जाता है। वही जैसे ही कोई पैकेज 'iBox' टर्मिनल में पहुंचता है, उपभोक्ता को एक SMS के जरिये सूचना भेजी जाती है, जिसमें 'iBox' के जीपीएस लोकेशन का ब्यौरा, एक ओटीपी और एक क्यूआर कोड होता है। उपभोक्ता को फिर 'iBox' टर्मिनल पर जाना हो सकता है , अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को दर्ज करना होगा और ओटीपी फीड करना होगा या बॉक्स को खोलने और पैकेज तक पहुंचने के लिए क्यूआर कोड दिखाना हो सकता है । रिसीव सात दिनों के लिए 'iBox' टर्मिनल में रहती है, जिसके दौरान उपभोक्ता दिन के किसी भी समय इसे एकत्र कर सकता है। इस तरह 'iBox' ग्राहकों के लिए अधिक लचीलापन लाता है और काम के व्यस्तता भरे घंटों के दौरान शाखा का दौरा करने की आवश्यकता को भी समाप्त करता है।

ICICI बैंक के प्रेसीडेंट संदीप बत्रा ने कहा, 'आईसीआईसीआई बैंक हमेशा अपने उपभोक्ता की सुविधा बढाने के लिए नया और पथ-प्रदर्शक बैंकिंग समाधानों को लाने में सबसे आगे रहा है। 'iBox' इसी दिशा में उठाया गया ऐसा ही एक कदम है, और इसके माध्यम से ग्राहक जब चाहें, हमारी बैंकिंग सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। वे अपनी सुविधा के अनुसार कभी भी और किसी भी वक्त यानी 24x7 अपने प्रमुख बैंकिंग डिलिवरेबल्स को आसानी से एकत्र कर सकते हैं।' 'iBox' टर्मिनल के प्रमुख लाभ-ग्राहकों के लिए सुविधा, सभी दिनों में उपलब्ध 24x7: ग्राहक रविवार और छुट्टियों सहित अपनी सुविधा के अनुसार दिन के किसी भी समय 'iBox' का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा लाइव स्थिति अपडेट उपभोक्ता को हर स्तर पर उनके भेजे गए डिलिवरेबल्स की वर्तमान स्थिति के बारे में सूचित किया जाता है, वह जिससे प्रक्रिया आसान हो जाती है।मजबूत सुरक्षाः 'iBox' का इस्तेमाल ग्राहक की ओर से रजिस्टर मोबाइल नंबर का उपयोग करके ही किया जा सकता है और इसे ओटीपी आधारित प्रमाणीकरण प्रणाली के साथ सुरक्षित किया जाता है।जिन शाखाओं में मौजूदा समय में 'iBox' टर्मिनल हैं, वे दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद, पुणे, नवी मुंबई, सूरत, जयपुर, इंदौर, भोपाल, लखनऊ, नागपुर, अमृतसर, लुधियाना और पंचकुला सहित प्रमुख भारतीय शहरों में महत्वपूर्ण व्यावसायिक केन्द्रों के निकट है।

जानिये पोस्टऑफिस सेविंग्स स्कीम्स में ऑनलाइन निवेश करने का प्रोसेस

Gold Rate Today: धड़ाम से गिरे सोने के दाम, चांदी में भी आयी गिरावट

यदि Post Office में है सेविंग अकाउंट तो, जल्द करिये यह काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -