यदि Post Office में है सेविंग अकाउंट तो, जल्द करिये यह काम
यदि Post Office में है सेविंग अकाउंट तो, जल्द करिये यह काम
Share:

यदि आपका सेविंग अकाउंट Post Office में है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है। असल में, भारतीय डाक ने पुराने मैग्नेटिक एटीएम कार्ड की जगह अपने ग्राहकों को ईएमवी चिप वाले एटीएम कार्ड देने का फैसला किया गया है। यदि आप पुराना मैग्नेटिक कार्ड ही इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप इस महीने के आखिर तक नाया कार्ड ले लीजिए अन्यथा एक फरवरी से आप अपना पुराना कार्ड इस्तेमाल नहीं कर सकते है। इसके अलावा पोस्ट ऑफिस ने नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि पुराने मैग्नेटिक कार्ड को ब्लॉक कर दिया जा सकता है । 

वही पोस्ट ऑफिस ने अधिसूचना जारी कर कहा है, ''Post Office Savings Bank (POSB) के ग्राहकों से आग्रह है कि वे 31 जनवरी, 2020 तक अपने होम ब्रांच से मैग्नेटिक एटीएम कार्ड की जगह अधिक सुरक्षित ईएमवी चिप लगे कार्ड ले लें। साथ ही अपना मोबाइल नंबर अपडेट करा लें।'' वही मैग्नेटिक कार्ड एवं ईएमवी चिप कार्ड में अंतर-Magnetic stripe cards के मुकाबले चिप-बेस्ड कार्ड ज्यादा सुरक्षित डेटा इनक्रिप्शन एवं स्टोरेज टेक्नोलॉजी पर काम करते हैं। प्वाइंट ऑफ सेल डिवाइस पर ट्रांजैक्शन के लिए मैग्नेटिक स्ट्राइप कार्ड को केवल स्वाइप करने की जरूरत होती है। वही इसके विपरीत चिप आधारित कार्ड के इस्तेमाल के लिए पिन की भी जरूरत होती है। 

RBI के दिशा-निर्देश पर परिवर्तन -Reserve Bank of India के दिशा-निर्देशों के अनुसार 31 दिसंबर, 2019 तक करीब सभी बैंकों ने पुराने मैग्नेटिक कार्ड को बदलकर उसकी जगह नए चिप वाले कार्ड अपने ग्राहकों को दे चुके हैं। पोस्ट ऑफिस के सेविंग खाते को जानें-भारतीय डाक का नेटवर्क पूरे देश में फैला हुआ है। वही पोस्ट ऑफिस अपने सेविंग बैंक अकाउंट पर चार फीसद प्रतिवर्ष की दर से ब्याज देता है। सेविंग बैंक अकाउंट के साथ पोस्ट ऑफिस एटीएम कार्ड भी जारी करता है। इंडिया पोस्ट के अनुसार पोस्ट ऑफिस के एटीएम कार्ड से एक दिन में अधिकतम 25,000 रुपये की निकासी की जा सकती है। 

Budget 2020: निम्न वर्ग के खर्च करने की शक्ति बढ़ाने के लिए सरकार ने उठाये कदम

Budget 2020: रियल एस्टेट सेक्टर को होगा LTCG खत्म करने से बड़ा लाभ

Budget 2020: प्रॉपर्टी बिजनेस करने वालों को मिल सकता है बड़ा तोहफा, ये टैक्स ख़त्म कर सकती है सरकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -