पनामा पेपर्स लीक मामला : आइसलैंड के प्रधानमंत्री ने दिया इस्तीफा
पनामा पेपर्स लीक मामला : आइसलैंड के प्रधानमंत्री ने दिया इस्तीफा
Share:

आइसलैंड : दुनियाभर में टैक्स चोरी के बड़े मामले पनामा पेपर्स लीक मामले में खुलासे के बाद से इस्तीफे का दबाव झेल रहे आइसलैंड के प्रधानमंत्री ने अंततः मंगलवार को इस्तीफा दे दिया. इससे पहले उन्होंने राष्ट्रपति के सामने संसद को भंग करने का प्रस्ताव रखा था.

पनामा पेपर्स लीक के खुलासे में आइसलैंड के PM सिग्मंतर तावियो कनलुइक्सन पर विदेशी कपंनी के जरिए करोड़ों रुपए छिपाने के आरोप लगाए जा रहे थे. उन पर आरोप लगा था कि उन्होंने और उनकी पत्नी ने 2007 में एक विदेशी कंपनी स्थापित की थी, जिसमें तब से अब तक करोड़ों डॉलर का गैरकानूनी निवेश किया गया है.

सोमवार को उनके इस्तीफे की मांग को लेकर संसद के बाहर लोगों ने प्रदर्शन किया था. PM सिगमंतर ने विपक्ष द्वारा विश्वास मत की मांग करने पर राष्ट्रपति ग्रिमसन के सामने संसद को भंग करने का संसद को प्रस्ताव रखा था.

पनामा पेपर्स के नाम से लीक हुए इन दस्तावेजों को सामने लाने में मुख्य भूमिकाअमेरिका के एक NGO खोजी पत्रकारों के अंतरराष्ट्रीय महासंघ (ICIJ) की रही. इनके मुताबिक इन्होंने उन दस्तावेजों की छानबीन की, जो इन्हें अज्ञात सूत्र ने दिए थे. जांच में ढेरों फिल्मी और खेल जगत की हस्तियों के अलावा लगभग 140 राजनेताओं, अरबपतियों की छिपी संपत्ति का भी खुलासा किया है. 

मोसैक फॉन्सेका से लीक हुए दस्तावेज 

जांच में जो दस्तावेज सामने आए हैं वह 1977 से लेकर 2015 तक का है. पनामा स्थित लॉ फर्म मोसैक फॉन्सेका से लीक हुए इन दस्तावेजों को लेकर दावा किया जा रहा है कि इनमें जिन 500 भारतीय हस्तियों के नामों का जिक्र है, उनमें से 300 नामों की पुष्टि भी की जा चुकी है. मोसेक फोंसेका फर्म पनामा की है और लेकिन इसकी वेबसाइट के अनुसार इसके ग्लोबल नेटवर्क में 600 लोग हैं जो 42 देशों में काम करते हैं. इस कंपनी की दुनिया भर में फ्रेंचाइजी हैं. मोसेक फोंसेका स्विजरलैंड, साइप्रस, ब्रिटिश वर्जिन आईलैंड में टैक्स हैवन ऑपरेट करती है.

कई बड़ी हस्तियां शामिल 

रुस के राष्ट्रपति पुतिन, पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ, अर्जेटिना के राष्ट्रपति, आइसलैंड के प्रधानमंत्री, और सउदी अरब के किंग सहित इस लिस्ट में 500 भारतीयों का भी जिक्र किया है. DLF के प्रमोटर केपी सिंह, इंडिया बुल्स के समीर गहलोत और पूर्व सॉलिसिटर जनरल हरीश साल्वे जैसी मशूहर हस्तियों के नाम इसमें आ रहे हैं. सरकार ने इस मामले की जांच के लिए मल्टी एजेंसी टीम बनाई है.

अमिताभ ने दी सफाई

अपना नाम आने को लेकर मंगलवार को फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन ने बयान जारी किया और आशंका जताई कि उनके नाम का गलत उपयोग किया जा सकता है. अमिताभ ने कहा कि जो 3 कंपनियों में उनके पैसा लगाने की बात कही जा रही है उन्होंने उनका नाम तक नहीं सुना.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -