क्या T-20 वर्ल्ड कप में नहीं खेल पाएगा अफगानिस्तान ? ICC लगा सकता है बैन

नई दिल्ली: अक्टूबर माह में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के खेलने को लेकर अब भी संशय बना हुआ है। दरअसल, अफगानिस्तान में आतंकी संगठन तालिबान का कब्जा हो चुका है। तालिबान ने देश की सत्ता पर काबिज होने के बाद अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के शीर्ष अधिकारियों को उनके पद से हटा दिया गया है और महिलाओं के क्रिकेट खेलने पर पाबन्दी लगा दी गई है।

तालिबान ने अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (ACB) के कार्यकारी निदेशक हामिद शिनवानी को हतकार नसीबुल्लाह हक्कानी को कमान सौंपी है। ऐसे में यदि अफगानिस्तान टीम, तालिबान के झंडे तले खेलती है, तो इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) उस पर प्रतिबन्ध लगा सकती है। ICC के एक अधिकारी ने बताया कि अफगानिस्तान के टी-20 वर्ल्ड कप में खेलने को लेकर अभी कुछ भी नहीं कहा जा सकता। वहां के हालातों पर करीब से नजर रखी जा रही है। सामान्य तौर पर यदि ICC किसी क्रिकेट बोर्ड को प्रतिबंधित करता देता है, तो वह सुनिश्चित करता है कि प्लेयर्स पर इसका असर नहीं पड़े, क्योंकि इसमें उनकी कोई गलती नहीं है।

ICC के नियमों के अनुसार, प्लेयर्स को यह बताना होता है कि वे किस बैनर तले खेलना चाहते हैं। यदि अफगानिस्तानी क्रिकेटर तालिबान के बैनर तले खेलने की बात कहते हैं, तो उन्हें विरोध झेलना पड़ सकता है, क्योंकि पाकिस्तान के अलावा बाकी देश इसका समर्थन नहीं करेंगे। ऐसे में ICC न सिर्फ अफगानिस्तान के खेलने पर बैन लगा सकता है, बल्कि उसे क्रिकेट के 8 सदस्य देशों की सूची से भी बाहर कर सकता है।

Ind Vs Aus: टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, दूसरे ODI में भी नहीं खेल पाएंगी ये बल्लेबाज़

Fact Check: 'बोल न आंटी आऊं क्या' गाने वाले 'ओपी मिश्रा' ने रद्द करा दिया न्यूज़ीलैंड का पाक दौरा

IPL 2021: RR की जीत के बाद बढ़ी कप्तान संजू सैमसन की परेशानी, इस वजह से लगा जुर्माना

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -