'1 हफ्ते के अंदर भारतीय सेना को बाहर कर दूंगा', मालदीव के राष्ट्रपति ने किया ऐलान
'1 हफ्ते के अंदर भारतीय सेना को बाहर कर दूंगा', मालदीव के राष्ट्रपति ने किया ऐलान
Share:

मालदीव के नए राष्टपति मोहम्मद मुइज्जू ने कहा है कि वो राष्ट्रपति के तौर पर कार्यभार संभालने के पहले ही दिन भारतीय सेना को मालदीव से हटाने का काम करेंगे। मुइज्जू को खुले रूप में चीन का समर्थन करने के लिए जाना जाता है। उन्होंने 'अल जजीरा' को एक इंटरव्यू में कहा कि जैसे ही वो राष्ट्रपति का पदभार संभालेंगे, उसी दिन वो भारतीय सैनिकों से मालदीव से वापस जाने का अनुरोध करेंगे क्योंकि यह उनकी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है।

मुइज्जू ने बीते महीने राष्ट्रपति पद की दौड़ में निवर्तमान राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह को पराजित किया था जिन्हें भारत के समर्थक के रूप में देखा जाता था। मालदीव के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू द्वीपसमूह से भारतीय सेना को बाहर निकालने के अपने चुनावी वादे पर अड़े हुए हैं मगर उनका यह भी कहना है कि वह इस मुद्दे को राजनयिक तरीकों से हल करेंगे। मुइज्जू अगले माह औपचारिक तौर पर राष्ट्रपति का पद संभालेंगे। उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यदि संभव हो सका तो वह अपने राष्ट्रपति कार्यकाल के पहले हफ्ते में ही भारतीय सैनिकों की वापसी कराएंगे।

मुइज्जू ने कहा, ''मैं वास्तव में कुछ दिन पहले भारतीय उच्चायुक्त से मिला था तथा उस बैठक के चलते ही मैंने कहा था था कि हमें इस मुद्दे को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता बनाने की आवश्यकता है। उन्होंने इसे सकारात्मक रूप से लिया था तथा कहा था कि वे इस पर आगे बढ़ने का रास्ता खोजने के लिए हमारे साथ मिलकर काम करेंगे।'' उन्होंने कहा, ''हम सदियों से बहुत शांतिपूर्ण देश रहे हैं। हमारी धरती पर कभी कोई विदेशी सेना नहीं थी। हमारे पास कोई बड़ा सैन्य ढांचा नहीं है तथा हमारी धरती पर किसी भी विदेशी सेना के होने से हम सुरक्षित महसूस करते हैं।'' यह पूछे जाने पर कि क्या उनकी विदेश नीति का झुकाव चीन की तरफ होगा। मुइज्जू ने कहा कि वह मालदीव समर्थक नीति का पालन करेंगे। मुइज्जू ने कहा, ''हम किसी भी देश को खुश करने के लिए उसका पक्ष नहीं लेंगे। हम चाहते हैं कि पहले हमारे हित सुरक्षित हों। कोई भी देश, जो इसका सम्मान करता है, वह हमारा अच्छा दोस्त होगा।'' 

'शरद पवार अडानी को नहीं बचा रहे हैं, उन्हें PM मोदी बचा रहे हैं', प्रेस कांफ्रेंस के दौरान बोले राहुल गांधी

नवरात्रि सेलिब्रेशन को लेकर गुजरात सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए BJP ने जारी की 12 प्रत्याशियों की लिस्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -