'Thank You नहीं कहेंगे हमें..', लंदन में ऐसा क्यों बोले विदेश मंत्री एस जयशंकर ?
'Thank You नहीं कहेंगे हमें..', लंदन में ऐसा क्यों बोले विदेश मंत्री एस जयशंकर ?
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार (15 नवंबर) को कहा कि भारत ने तेल और गैस बाजारों को नरम किया और परिणामस्वरूप, अपनी खरीद नीतियों के माध्यम से वैश्विक महंगाई को नियंत्रित किया। लंदन में भारतीय उच्चायोग में मीडिया से बातचीत के दौरान जयशंकर ने कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान भारत की तेल खरीद नीतियों ने वैश्विक अर्थव्यवस्था को स्थिर किया।

जयशंकर ने कहा कि, "यदि हमने रूस से तेल नहीं खरीदा होता, तो सभी वैश्विक तेल कीमतें ऊंची हो जातीं, क्योंकि हम उन्हीं आपूर्तिकर्ताओं और बाजारों में जाते, जहां यूरोप जाता और यूरोप हमसे अधिक कीमत चुकाता।'' इस विषय पर अपनी अंतर्दृष्टि साझा करते हुए, जयशंकर ने कहा कि ऐसे वक़्त में जब कई छोटे देशों को उनकी निविदा पूछताछ का जवाब नहीं मिल पा रहा था, भारत बाजारों में "कुछ सम्मान" हासिल करने के लिए "काफी बड़ा" था।

उन्होंने कहा, "हमने तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) बाजारों में देखा, जहां वास्तव में पारंपरिक रूप से एशिया में आने वाली कई आपूर्ति यूरोप में भेज दी गई थी। कम से कम भारत इतना बड़ा था कि बाजारों में कुछ सम्मान हासिल कर सकता था।" जयशंकर ने कहा कि, "ऐसे कई छोटे देश थे, जिन्हें उनकी निविदा पूछताछ का जवाब भी नहीं मिला क्योंकि तरलीकृत प्राकृतिक गैस (LNG) आपूर्तिकर्ताओं को अब उनके साथ काम करने में कोई दिलचस्पी नहीं थी। उनके पास तलने के लिए बड़ी मछलियां थीं।"

जयशंकर ने कहा कि, "हमने वास्तव में अपनी खरीद नीतियों के माध्यम से तेल बाजारों और गैस बाजारों को नरम किया है। परिणामस्वरूप, हमने वास्तव में वैश्विक मुद्रास्फीति को नियंत्रित किया है और लोगों को धन्यवाद कहना चाहिए। मैं धन्यवाद का इंतजार कर रहा हूं।" जयशंकर ने बुधवार को UK की अपनी पांच दिवसीय यात्रा समाप्त की, जिसे उन्होंने विभिन्न पार्टियों की कई व्यस्तताओं के बाद "सामयिक" बताया। उन्होंने भारत और ब्रिटेन के बीच द्विपक्षीय संबंधों की द्विदलीय प्रकृति पर भी प्रकाश डाला।

'मेरी आवाज दबाने के लिए मुझे गिरफ्तार किया गया...', AAP नेता संजय सिंह ने जेल से लिखी चिट्ठी

उत्तरकाशी में अब तक सुरंग से नहीं निकाले जा सके मजदूर, लोगों ने बताया 'बौखनाग देवता का गुस्सा'

छठ पर्व के चलाई जा रही स्पेशल ट्रेन में लगी भयंकर आग, ऐसे बची 500 यात्रियों की जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -