छठ पर्व के चलाई जा रही स्पेशल ट्रेन में लगी भयंकर आग, ऐसे बची 500 यात्रियों की जान
छठ पर्व के चलाई जा रही स्पेशल ट्रेन में लगी भयंकर आग, ऐसे बची 500 यात्रियों की जान
Share:

लखनऊ: छठ पर्व के चलते रेलवे विभाग ने विशेष ट्रेनें चलाई हैं। इसी में नई दिल्ली से दरभंगा के लिए जाने वाले यात्रियों के लिए 02570 क्लोन एक्सप्रेस भी सम्मिलित है। किन्तु बुधवार को यानि 15 नवंबर को इस ट्रेन में अचानक से आग लग गई। जिस वजह से ट्रेन की तीन बोगियां जलकर खाक हो गईं। दुर्घटना में 8 लोग घायल हो गए। यह दुर्घटना और भी अधिक भयानक हो सकती थी। मगर एक स्टेशन मास्टर की सतर्कता की वजह से यह दुर्घटना विकराल रूप लेने से पहले ही टल गई। 

दरअसल, घटना बुधवार शाम 5-6 बजे के बीच की है। बुधवार को जब दिल्ली से चलकर दरभंगा की तरफ जाने वाली 02570 क्लोन एक्सप्रेस ट्रेन इटावा से पहले सराय भूपत स्टेशन से ट्रेन गुजरी तो स्टेशन मास्टर ने स्लीपर कोच में से धुंआ उठता देखा। उन्होंने तत्काल इसकी खबर वॉकी टॉकी के माध्यम से ट्रेन ड्राइवर और गार्ड को दी। आनन-फानन में ट्रेन रोकी गई। पता चला ट्रेन में आग लग गई थी। मगर स्टेशन मास्टर द्वारा खबर प्राप्त होने पर जब ट्रेन को रोका गया, तब तक उसके दो स्लीपर कोच और एक जनरल कोच धूं-धूंकर जल रहे थे। छठ की वजह से ट्रेन भी यात्रियों से खचाखच भरी हुई थी। आग देखते ही ट्रेन के अंदर भगदड़ मच गई। हर ओर चीख-पुकार सुनाई देने लगी। ट्रेन रुकी तो यात्रियों ने अपनी-अपनी जान बचाने के लिए बोगियों से छलांग लगाना आरम्भ कर दिया।

जहां ट्रेन को रोका गया था, वहां मौके पर दमकल विभाग के वाहन पहुंचे। ट्रेन में लगी आग पर नियंत्रण पाया गया। चोटिल यात्रियों को एंबुलेंस की सहायता से तुरंत नजदीकी चिकित्सालय पहुंचाया गया। तीनों बोगियों में रखा यात्रियों को सामान तो पूरी तरह जलकर खाक हो गया। मगर गनीमत ये रही कि स्टेशन मास्टर की सतर्कता से यह हादसा विकराल रूप लेने से पहले ही टल गया। तीनों जली हुई बोगियों को ट्रेन से अलग किया गया। यात्रियों को कोई और समस्या न हो। इसके लिए रेलवे ने तीनों जली हुई बोगियों के यात्रियों को दूसरी ट्रेनों में एडजस्ट करवा कर गंतव्य की तरफ रवाना कर दिया। जानकारी के अनुसार, जो तीन बोगियां आगजनी का शिकार हुईं, उसमें 500 यात्री थे। एसपी जीआरपी संजय कुमार ने बताया कि शुरूआती तहकीकात में आग लगने की वजह शॉर्ट सर्किट सामने आई है। हालांकि, इसकी अभी पुष्टि नहीं हो पाई है। पता लगाया जा रहा है कि आखिर आग लगने की वजह क्या थी।

42 सीटर बस में भर लिए 55 यात्री...फिर मची एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ तभी 300 फ़ीट गहरी खाई में जा गिरी बस 36 की मौत

अचानक PM मोदी की कार के सामने कूद पड़ी महिला, टला बड़ा हादसा

प्रचार के दौरान साड़ियां बांटना मिर्ची बाबा को पड़ा भारी, दर्ज हुई FIR

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -