बुद्धदेव दासगुप्ता को लेकर बोली जया सील घोष- मैं अभी भी काकू जैसे फिल्मकार की तलाश में हूं...

Jun 11 2021 03:32 PM
बुद्धदेव दासगुप्ता को लेकर बोली जया सील घोष- मैं अभी भी काकू जैसे फिल्मकार की तलाश में हूं...

प्रसिद्ध फिल्म निर्माता और कवि, बुद्धदेव दासगुप्ता के निधन ने कई लोगों को दुखी कर दिया है। 77 वर्षीय राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता और कई अन्य प्रतिष्ठित पुरस्कारों और सम्मानों के प्राप्तकर्ता उन अधिकांश लोगों के लिए परिवार की तरह थे, जिनके साथ उन्होंने काम किया था। दासगुप्ता की उत्तरा से प्रसिद्धि पाने वाली अभिनेत्री जया सील घोष उनमें से एक हैं। 

अनिंदिता सरबधिकारी ने एक फिल्म बरखा बनाई थी, जिसे फिल्म समारोह में प्रदर्शित किया गया था। आदिल हुसैन और मुझे चित्रित किया गया था। काकू ने मेरा काम देखा और अगले दिन मैं मुंबई से कोलकाता के लिए उड़ान भरी। जया ने कहा, मैं इतनी तेजी से चयन पर हैरान थी। मैं हाथ में स्क्रिप्ट लेकर वापस चली गई। दासगुप्ता ने अपने काम करने की शैली से जया पर इतना गहरा प्रभाव छोड़ा है कि आज भी वह हर चीज का पालन करती हैं उसने उत्तरा में क्या सीखा। मेरा काम काकू की निर्देशन शैली को दर्शाता है। वह अपने काम में इतने लीन थे और उनकी सोच इतनी अनोखी थी कि इसने मुझ पर गहरा प्रभाव डाला, जैसा कि कई अन्य लोगों पर है। 

उन्होंने मुझे सबसे बड़ी तारीफ दी जो एक अभिनेता को मिल सकती है। उन्होंने कहा था, 'जया एक्टिंग नहीं करती हैं, वह सीन की जरूरत के हिसाब से व्यवहार करती हैं'। आज तक काम करते समय वे शब्द गूंजते हैं और मैं कैमरे की मौजूदगी को भूल जाती हूं।' अभिनेत्री को यकीन है कि दासगुप्ता की विरासत जीवित रहेगी। "जब मैं उत्तरा के दौरान काकू के साथ वेनिस गया, तो मैंने उन्हें विदेशी दर्शकों, आलोचकों और मीडिया से समान रूप से प्राप्त सम्मान और मान्यता को देखा। दुख की बात है कि भारत ने उनके काम को अच्छी तरह से नहीं पहचाना। वह, शायद, थे सत्यजीत रे, ऋत्विक घटक, मृणाल सेन और श्याम बेनेगल की लीग में फिल्म निर्माताओं में से आखिरी। उन्होंने अपनी बेटी अलोकानंद दासगुप्ता में अपनी प्रतिभा की छाप पहले ही छोड़ दी है, जिन्हें हम घर पर शिउली कहते हैं।

बुद्धदेव दासगुप्ता को याद करते हुए सुजॉय प्रसाद चटर्जी ने कही ये बात

उपेंद्र के बाद फिल्मकार उमापति श्रीनिवास गौड़ा ने मैसूरू चिड़ियाघर से गोद लिया हाथी

नेहा सक्सेना ने शेयर की ये शानदार थ्रोबैक तस्वीर