सम्मोहन से भी हो सकता है इलाज

सम्मोहन से भी हो सकता है इलाज

हिप्नोसिस एक कला है जिससे मनुष्य उस अर्द्धचेतनावस्था में लाया जा सकता है. कई शोध इस बात को प्रमाणित करते हैं कि हिप्नोथेरेपी की मदद से कई मानसिक और शारीरिक समस्याओं का समाधान किया जा सकता है.

1-हमारे मन की सामान्यतः दो स्थितियां होती हैं, पहली चेतन मन और दूसरी अवचेतन मन. हमारा अवचेतन मन चेतन मन की अपेक्षा अधिक याद रखता है. साथ ही वह सुझावों को ग्रहण करता है. अवचेतन मन न तो विचार करता है और न ही निर्णय लेता है. उक्त मन का संबंध हमारे सूक्ष्म शरीर से होता है. यह मन हमें आने वाले खतरे का संकेत या उन खतरों से बचने के तरीके बताता है.

2-सम्मोहन गहरी नींद में सुधार करने में मदद कर सकता है. हिप्नोसिस नींद न आने की समस्या वाले रोगियों के लिए अच्छा इलाज है. 

3-सम्मोहन लोगों को अपने खाने के व्यवहार को बदलने में मदद कर व जन कम करने में सहायक हो सकता है. वंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी के साइंटिफिक लिटरेचर के रिव्यू से पता चलता है कि सम्मोहन से व्यक्ति के व्यवहार पर सकारात्मक असर डालकर उसे वजन प्रबंधन के लिए प्रेरित किया जा सकता है. यानी सम्मोहन के सत्र वजन घटाने में काफी मददगार साबित होते हैं. 

4-अवसाद यानी डिप्रेशन के इलाज में भी सम्मोहन काफी मदद कर सकता है. संज्ञानात्मक हिप्नोथेरेपी में संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी को सम्मोहन के साथ मिलाकर किया जाता है. यह पद्धति अवसाद व तनाव से जुड़ी अन्य समस्याओं को दूर करने में काफी मदद करती है.