NITHM ने राममकुंटा झील की सुरक्षा के लिए की नई पहल
NITHM ने राममकुंटा झील की सुरक्षा के लिए की नई पहल
Share:

हैदराबाद: पहले झील सूख रही थी और लैंड शार्क की चुभती निगाहों को आकर्षित कर रही थी। बारिश के ताजा दौर के साथ, लंबे समय से उपेक्षित झील को अब अपने प्राचीन गौरव के लिए बहाल किया जाएगा, धन्यवाद राष्ट्रीय पर्यटन और आतिथ्य प्रबंधन संस्थान (एनआईटीएचएम) ने झील की रक्षा के लिए पहल की। पिछले कुछ वर्षों में, झील पूरी तरह से प्रदूषित हो गई थी और धीरे-धीरे भूजल झील में बहना बंद हो गया था। लेकिन भारी बारिश के साथ, वर्तमान मानसून में झील बारिश के पानी से भर जाती है जिसने झील में भूजल के महत्वपूर्ण विकास में योगदान दिया।

उन्होंने आगे कहा कि संस्थान विभिन्न प्रकार के पौधे लगाकर झील के परिवेश को हरा-भरा और सुखद बनाने का काम कर रहा है. निदेशक ने कहा, 'झील को आकर्षक रूप देने के लिए हम पैदल पथ भी बना रहे हैं और सौंदर्यीकरण का काम भी किया जाएगा।' राममकुंटा झील एनआईटीएचएम परिसर के मुख्य भवन से सटे चार एकड़ में फैली हुई है। 

इसके अलावा, झील के अंदर और आसपास नौका विहार सुविधाएं और अन्य सुविधाएं भी जल्द ही आ सकती हैं, क्योंकि ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) के सहयोग से संस्थान प्रबंधन सीवेज लाइन को मोड़ने की योजना बना रहा है ताकि झील दूषित होने से मुक्त हो सके। जीएचएमसी के सहयोग से सौ करोड़ रुपये की लागत से सौंदर्यीकरण का कार्य किया जा रहा है। निदेशक ने कहा, झील के पार अद्वितीय प्रकाश व्यवस्था के साथ 20 किस्मों के पौधों के साथ एक विशेष उद्यान बनाया जाएगा। हमारा लक्ष्य यहां चलने और जॉगिंग के दौरान सभी को सुखद महसूस कराना है। निदेशक ने कहा कि हम जनता को भी पहुंच प्रदान करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश विकसित करेंगे।

'अपनी निगरानी में पेगासस मामले की जांच कराए सुप्रीम कोर्ट..', बसपा सुप्रीमो मायावती की मांग

जन्मदिन मनाने के लिए नहीं थे पैसे तो इंजीनियर ने कर डाला ये बड़ा काम

मानवघाट जिले के जंगल में लगी भयंकर आग, एक की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -