इस गलती की वजह से डीलर पर लगा भारी जुर्माना
इस गलती की वजह से डीलर पर लगा भारी जुर्माना
Share:

कार में खराब पार्ट लगाने पर कार कंपनी पर जिला उपभोक्ता फोरम ने जुर्माना ठोका है. साथ ही, यह जुर्माना डीलर पर भी लगाया है. उपभोक्ता फोरम ने ग्राहक को मुआवजे के तौर पर एक लाख रुपये देने का आदेश दिया है. ईटी की न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक हैदराबाद के रहने वाले के सुदर्शन रेड्डी ने जुलाई 2014 में मारुति के डीलर वरुण मोटर्स से मारुति ऑल्टो खरीदी थी. लेकिन 6 महीने में ही कार में कई दिक्कतें आने लगीं. उसका इंजन भी आवाज करने लगा, पीछे के दरवाजे का लॉक लीवर टूट गया, कार का हॉर्न खराब हो गया, यहां तक कि फ्रंट विंडशील्ड में भी क्रैक आ गया.उपभोक्ता फोरम को रेड्डी ने बताया कि वह तुरंत शोरूम पहुंचे और उसके बाद अधिकृत सर्विस सेंटर से इन दिक्कतों के समाधान के लिए संपर्क किया. लेकिन कंपनी ने पुराने हॉर्न की जगह हॉर्न को ही ठीक करने की कोशिश नया हॉर्न लगाने की बजाय खराब की.

​जानिए क्या है Honda Activa 125 में ख़ास

इस मामले में रेड्डी ने दावा किया कि अगले दिन जब वे काम पर निकले तो इंजन फिर आवाज करने लगा और हॉर्न ने काम करना बंद कर दिया. उन्होंने दावा किया कि खराब हॉर्न के चलते उन्हें मजूबरन गाड़ी धीरे चलानी पड़ी और इस दौरान एक दुघर्टना भी उनके साथ हुई. रेड्डी के मुताबिक गाड़ी धीरे चलाने से उनकी गाड़ी कम माइलेज देती थी और उन्हें काम पर जल्दी निकलना पड़ता था और रात को घर देरी से पहुंचते थे. जब मारुति सुजुकी और वरुण मोटर्स इस दिक्कत को ठीक करने में नाकामयाब रहे, तो उन्होंने जिला उपभोक्ता फोरम की शरण ली और मुआवजा मांगा. वहीं मारुति के प्रतिनिधि ने अदालत को दिए अपने जवाब में कहा कि सुदर्शन ने हॉर्न के काम नहीं करने को लेकर कोई शिकायत दर्ज नहीं कराई, केवल ये बताया कि हार्न खराब है.

भारत में Piaggio Ape City+ हुई पेश, ये है कीमत

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि उनका कहना था कि उन्होंने हॉर्न को एडजस्ट किया और उसी दिन ठीक करके गाड़ी वापस कर दी. उन्होंने दावा किया कि शिकायतकर्ता का ये कहना कि हॉर्न काम नहीं करने की वजह से दुघर्टना हुई, तो यह दावा झूठा है. वहीं वरुण मोटर्स का कहना था कि वे वांरटी पीरियड में केवल सर्विस देने के लिए जिम्मेदार हैं और उनकी कोई गलती नहीं है.ट्रायल के दौरान जिला उपभोक्ता फोरम ने कहा कि खासतौर पर हैदाराबाद के ट्रैफिक में हॉर्न के अभाव में हमेशा दुघर्टना होने का अंदेशा रहता है. हॉर्न होने से हैवी ट्रैफिक में भी गाड़ी आसानी से निकल जाती है और दुर्घटना के चांसेज कम होते हैं. वहीं कंपनी और डीलर का यह कहना कि हॉर्न के काम नहीं करने से दुर्घटना होने की संभावना नहीं है, तो यह कहना बिल्कुल बेबुनियाद और आधारहीन है. 

ये जबरदस्त साइकिल पासवर्ड से होती है अनलॉक, बिना पैडल चलेगी 65 km

Discover 110 से Bajaj Platina 110 H-Gear कितनी है अलग, जानिए तुलना

इन ब्रांडो की बाइक की कीमत है 57000 रु

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -