मर चुकी पत्नी को पति ने कर दिया जिंदा, मामला जानकर आपके भी उड़ जाएंगे होश
मर चुकी पत्नी को पति ने कर दिया जिंदा, मामला जानकर आपके भी उड़ जाएंगे होश
Share:

पिछले दिनों कम उम्र में कार्डियक अरेस्ट से मौत के कई केस सामने आए हैं। हाल ही में क्रिसमस की अगली सुबह 32 वर्षीय जेना गुड के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। जेना के पति रस की रात को 3 बजे अचानक आंख खुली तो उन्होंने बगल में लेटी जेना को देखा तथा उन्हें कुछ अजीब लगा। उन्होंने देखा कि जेना सांस नहीं ले रही थी। रस ने 3 हफ्ते के अपने बच्चे के बगल में मृत पड़ी अपनी पत्नी को CPR देते हुए लाउड स्पीकर पर 999 पर कॉल किया। रस ने बताया कि कुछ ही मिनट में 6 पैरामेडिक्स की एक टीम 3 एम्बुलेंसों में पहुंची। वो सांस तो अब भी नहीं ले रही थी मगर मुझे बताया गया कि निरंतर CPR देकर मैंने ताजा ऑक्सीजन पहुंचाकर उसकी जान बचा ली है।

मैं बहुत खुश और हैरान था। जेना को एम्बुलेंस में ले जाने से पहले, पैरामेडिक्स को जेना की धड़कन को फिर से चालू करने के लिए दो बार डिफाइब्रिलेटर का इस्तेमाल करना पड़ा। इंग्लैंड के सरे में स्टेंस की एक माध्यमिक विद्यालय की टीचर जेना ने बताया- "हम 15 वर्ष की उम्र से एक साथ हैं, इसलिए एक-दूसरे को बेहतर जानते हैं। इसीलिए जरूर रस के पास सिक्स्थ सेंस रहा होगा जिसने उसे आधी रात को बिना बात जगा दिया। रस ने मुझे हिलाया, मगर मैंने कोई जवाब नहीं दिया।

घबराकर उसने मुझे फर्श पर खींच लिया तथा मुझे फिर से सांस लेने के लिए CPR देना शुरू कर दिया। हमारा 3 हफ्ते का बच्चा चार्ली पास सो रहा था तथा रस अपने फोन के पास पहुंचा, उसने 999 पर कॉल करने के लिए फोन लाउड स्पीकर पर रखा तथा निरंतर मुझे CPR देता रहा। उसने काफी दिमाग से काम किया था। जेना ने कहा- एंबुलेंस में पहुंचकर सांस आ जाने पर आधी बेहोशी की स्थिति में मैंने रस से कहा 'मेरी मदद करो'। चेरत्सी के सेंट पीटर हॉस्पिटलों के डॉक्टरों ने जेना के जिंदा बचने को 'चमत्कारी' बताया। जेना ने कहा "14 मिनट के लिए हार्ट बीट रुकने के पश्चात् जीवित रहने की संभावना सिर्फ 4 प्रतिशत होती है। और शुक्र है कि मेरे ब्रेन में कोई डैमेज नहीं हुआ है।

जेना ने कहा कि यदि रस कुछ मिनट पश्चात् जागा होता या अगर उसने 10 मिनट बाद हार मानकर CPR बंद कर दिया होता तो मैं पक्का मर जाती। रस सिर्फ मेरा जीवन बचाने वाला हीरो नहीं है, उसने चार्ली को उसकी मां वापस लौटाई है। जेना को वर्षों से इररेगुलर हार्टबीट की समस्या थी, लेकिन चिकित्सकों ने इसमें कोई रिस्क नहीं बताया था। आपको बता दें कार्डिएक अरेस्ट तब होता है जब दिल अचानक धड़कना बंद कर देता है, जिससे शख्स बेहोश हो जाता है, प्रतिक्रिया नहीं दे पाता तथा सांस लेना बंद कर देता है। 

'तुम्हारा गला काट देंगे...', RSS नेता को मिली जान से मारने की धमकी, जाँच में जुटी पुलिस

कांग्रेस के स्थापना दिवस कार्यक्रम में नागपुर नहीं जाएंगी सोनिया और प्रियंका गांधी ! दो प्रमुख नेताओं के बिना होगा पार्टी का 'शक्ति प्रदर्शन'

'दुकानों पर कन्नड़ भाषा में नेमप्लेट लगाने की मांग..', विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों को बैंगलोर पुलिस ने हिरासत में लिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -