हरियाणा-मणिपुर से पलायन कर बंगाल में शरण ले रहे लोग - मंत्री फिरहाद हकीम
हरियाणा-मणिपुर से पलायन कर बंगाल में शरण ले रहे लोग - मंत्री फिरहाद हकीम
Share:

कोलकाता: पश्चिम बंगाल के मंत्री फरहाद हकीम ने सोमवार को खुलासा किया कि जातीय और सांप्रदायिक झड़पों के गवाह रहे मणिपुर और हरियाणा राज्यों के कई व्यक्तियों ने बंगाल के सीमावर्ती जिलों में शरण मांगी है। तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेता के अनुसार, राज्य सरकार दोनों राज्यों से इन लोगों को फिर से बसाने पर विचार कर रही है।

हकीम ने कहा, "सैकड़ों लोगों की जान चली गई है, लगभग 63 हजार लोग मणिपुर से भाग गए हैं, और ज्यादातर बंगाल आ रहे हैं। हरियाणा के लोग भी बंगाल में शरण ले रहे हैं.' उन्होंने आगे कहा, 'हमारे पास सटीक आंकड़े नहीं हैं, लेकिन सीमावर्ती क्षेत्रों में, मणिपुरी हैं, खासकर उत्तर बंगाल में. हरियाणा से लोग, विशेष रूप से बंगाली समुदाय, बंगाल आ रहे हैं। पश्चिम बंगाल सरकार उन्हें यहां फिर से बसाने के लिए फैसला करेगी।

यह बयान पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी द्वारा नूंह जिले में एक हिंदू संगठन के जुलूस के दौरान हाल ही में हुई सांप्रदायिक झड़पों के लिए हरियाणा सरकार की आलोचना करने के बाद आया है। ममता बनर्जी ने इससे पहले मणिपुर में जातीय संघर्ष को लेकर भाजपा की आलोचना की थी और पार्टी पर 'बेटी बचाओ' के नारे के बावजूद महिलाओं की रक्षा करने में विफल रहने का आरोप लगाया था।  चूंकि मणिपुर और हरियाणा दोनों में स्थिति गंभीर बनी हुई है, कई विस्थापित व्यक्ति पश्चिम बंगाल में शरण मांग रहे हैं, जिससे राज्य सरकार को उनके पुनर्वास के विकल्पों पर विचार करना पड़ रहा है।

आंध्र प्रदेश में दुखद हादसा, नहर में जा गिरी तेज रफ़्तार कार, 3 छात्रों की मौत

7 अगस्त को संसद में मचेगा बवाल! राज्यसभा में पेश हो सकता है दिल्ली सेवा विधेयक

बंगाल में कांग्रेस नेताओं को धमकाने का आरोप ! TMC से लड़ाई में अकेले पड़े अधीर रंजन, राहुल क्यों नहीं दे रहे साथ ?

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -