पुणे के अस्पताल में कोविशील्ड का ह्यूमन ट्रायल जारी, 6 लोगों को दी जाएगी खुराक
पुणे के अस्पताल में कोविशील्ड का ह्यूमन ट्रायल जारी, 6 लोगों को दी जाएगी खुराक
Share:

नई दिल्ली: ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका कंपनी भारत के सीरम इंस्टीट्यूट के साथ मिलकर कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने की तैयारियों में लगी हुईं हैं। यह वैक्सीन कोविशील्ड (AZD1222) के नाम से लॉन्च की जाएगी। पुणे में आज से इसके दूसरे चरण का हृयूमन ट्रायल आरंभ हो रहा है। आज दोपहर 1 बजे भारती विद्यापीठ मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में 6 लोगों को इसकी खुराक दी जाएगी। यदि परिणाम सकारात्मक रहे तो 300 से 350 लोगों यह वैक्सीन दी जाएगी।

पुणे स्थित भारती विद्यापीठ के मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ. संजय लालवानी ने जानकारी देते हुए बताया है कि हमने ट्रायल के लिए 6 लोगों को चुना है। इन लोगों की स्क्रीनिंग प्रक्रिया समाप्त हो गई। आरटी-पीसीआर और एंटीबॉडी टेस्ट किए गए हैं। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने देश में कोरोना वैक्सीन की 1 बिलियन खुराक का प्रोडक्शन करने के लिए ब्रिटिश-स्वीडिश दवा फर्म एस्ट्राजेनेका के साथ करार किया है।

मेडिकल जर्नल द लैंसेट में छपी रिपोर्ट के अनुसार, यह वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित और कारगर है। इस जानकारी के बाद ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन फ्रंट रनर वैक्सीन की सूची में आगे आ गई है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने भी कहा है कि AZD1222 नाम की इस वैक्सीन को लगाने से सकारात्मक इम्यून रिस्पॉन्स प्राप्त हुआ है।

‘Bigg Boss 14' के फैंस को करना पड़ सकता है और इंतजार, मेकर्स ने लिया ये निर्णय

महाराष्ट्र में 7 लाख के पार पहुंचे कोरोना केस, मंगलवार को मिले 10 हज़ार से अधिक नए मरीज

मध्य प्रदेश में कोरोना का कहर जारी, मंगलवार को सामने आए 1374 नए केस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -