दक्षिण कैलिफोर्निया में लगी भीषण आग, हर तरफ मची अफरा-तफरी
दक्षिण कैलिफोर्निया में लगी भीषण आग, हर तरफ मची अफरा-तफरी
Share:

ऑरेंज काउंटी, कैलिफ़ोर्निया: मंगलवार को दक्षिणी कैलिफ़ोर्निया में एक प्रतिष्ठित संरचना में भीषण आग लग गई, जिसके परिणामस्वरूप द्वितीय विश्व युद्ध के समय का ब्लींप हैंगर नष्ट हो गया, जो मूल रूप से सैन्य उद्देश्यों के लिए बनाया गया था। अधिकारियों ने कहा है कि आग कई दिनों तक जलती रह सकती है।

ऑरेंज काउंटी फायर अथॉरिटी की सोशल मीडिया पोस्ट

ऑरेंज काउंटी फायर अथॉरिटी ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया कि संरचना को ढहने देना ही आग से निपटने का एकमात्र तरीका था, यह निर्णय लगभग 1 बजे लिया गया। आग के कारणों की जांच फिलहाल चल रही है।

एजेंसी द्वारा वीडियो फुटेज जारी किया गया

एजेंसी ने छत पर भड़कती आग की लपटों का वीडियो फुटेज जारी किया, जो घटना के बाद कई हिस्सों में टूट गई थी। आसपास का वातावरण घने काले धुएं से ढका हुआ था, जिससे आग बुझाने का माहौल चुनौतीपूर्ण हो गया था।

तीव्र अग्नि विकास और संरचनात्मक पतन

आग के तेजी से फैलने और इमारत के ढहने के खतरे के कारण, अधिकारियों ने निर्धारित किया कि संरचना को गिराना सबसे व्यावहारिक दृष्टिकोण था। ग्राउंड क्रू स्थिति से अधिक सुरक्षित रूप से निपट सकते हैं और आक्रामक अग्निशमन प्रयास में संलग्न हो सकते हैं।

चोट लगने की कोई रिपोर्ट नहीं

अग्निशमन प्रमुख ब्रायन फेनेसी के अनुसार, आग से संबंधित किसी के हताहत होने की कोई रिपोर्ट नहीं है। आज शाम तक आग सुलगती रही।

हैंगर का ऐतिहासिक महत्व

हैंगर, जिसे हैंगर 17 के नाम से जाना जाता है, का निर्माण 1942 में लॉस एंजिल्स से लगभग 35 मील दक्षिण-पूर्व में स्थित टस्टिन शहर में किया गया था। यह उस समय अमेरिकी नौसेना के लिए निर्मित दो में से एक था जब नौसेना तटीय गश्त और पनडुब्बी रोधी युद्ध के लिए हवाई जहाजों और ब्लिंप का उपयोग करती थी।

एकाधिक इमारतों के परिणाम और हानि

शहर ने कहा कि हैंगर 17 मंजिल लंबा, 1,000 फीट से अधिक लंबा और 300 फीट चौड़ा था, जो इसे अब तक बनी सबसे बड़ी लकड़ी की संरचनाओं में से एक बनाता है। नष्ट की गई संरचना को आमतौर पर "उत्तरी हैंगर" कहा जाता था। मरीन कॉर्प्स एयर स्टेशन टस्टिन 1950 के दशक में स्थापित किया गया था और 1999 में बंद कर दिया गया था। फेनेसी ने उल्लेख किया कि उनकी एजेंसी नौसेना के संपर्क में थी, जो अभी भी संपत्ति का मालिक है।

हॉलीवुड में हैंगर का उपयोग

मनोरंजन उद्योग में हैंगर का एक समृद्ध इतिहास रहा है, "JAG," "द एक्स-फाइल्स," और "पर्ल हार्बर" जैसी हॉलीवुड प्रस्तुतियों ने इसे फिल्मांकन स्थान के रूप में उपयोग किया है। इसे विभिन्न विज्ञापनों में भी दिखाया गया है।

ऐतिहासिक मान्यता

1993 में, इस साइट को अमेरिकन सोसाइटी ऑफ सिविल इंजीनियर्स द्वारा 20वीं सदी के ऐतिहासिक सिविल इंजीनियरिंग स्थलों में से एक के रूप में मान्यता दी गई थी।

टस्टिन और ऑरेंज काउंटी के लिए एक दुखद दिन

फेनेसी ने व्यक्त किया कि, इन सभी कारकों को ध्यान में रखते हुए, यह वास्तव में टस्टिन शहर और पूरे ऑरेंज काउंटी के लिए एक निराशाजनक दिन है। फिर भी, वे भाग्यशाली हैं कि किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है, और कई दिनों की भीषण आग बुझाने के बावजूद, अग्निशमन कर्मी अभी भी खुद को जोखिम में डाले बिना आग बुझाने की स्थिति में हैं।

वर्ल्ड कप में शतक जड़ने वाले पहले अफगानी बल्लेबाज़ बने इब्राहिम जादरान, ऑस्ट्रेलिया को मिला 292 का लक्ष्य

पब के भीड़ भाड़ वाले इलाके में लोगों से टकराई बेकाबू कार, 2 बच्चों समेत गई 5 की जान

नेतन्याहू की वेक-अप कॉल: आतंकवाद यूरोप की शांति के लिए खतरा है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -