भगवान शिव की उत्पत्ति कैसे हुई ? पौराणिक कथा क्या कहती है जानिए
भगवान शिव की उत्पत्ति कैसे हुई ? पौराणिक कथा क्या कहती है जानिए
Share:

आज हम आपके लिए एक पौराणिक कथा लेकर आए हैं जो भगवान शिव के जीवन से जुड़ी है। यह कहानी भगवान शिव के जन्म के बारे में बताती है। यह सर्वविदित है कि शिवजी स्वयंभू हैं, जैसा कि कई कहानियों में बताया गया है। हालाँकि, उनकी उत्पत्ति का विशिष्ट विवरण पुराणों में पाया जा सकता है।

विष्णु पुराण के अनुसार ब्रह्मा की उत्पत्ति भगवान विष्णु की नाभि से निकले कमल से हुई, जबकि भगवान शिव की उत्पत्ति विष्णु के तेज से हुई। इसके अतिरिक्त यह भी उल्लेख है कि श्रीहरि के माथे के तेज से उत्पन्न होने के कारण शिव सदैव योगमुद्रा में रहते थे। इसी प्रकार, श्रीमद्भागवत के अनुसार, एक समय था जब विष्णु और ब्रह्मा एक दूसरे पर श्रेष्ठता का दावा करते हुए विवाद में लगे हुए थे। इसी संघर्ष के दौरान भगवान शिव एक जलते हुए खंभे से प्रकट हुए।

विष्णु पुराण के अनुसार ब्रह्मा को संतान की इच्छा थी इसलिए उन्होंने तपस्या की। इसी दौरान अचानक उनकी गोद में एक बच्चा रोता हुआ आ गया. जब भगवान ब्रह्मा ने बच्चे के आंसुओं का कारण पूछा, तो बच्चे ने मासूमियत से बताया कि वह रो रहा था क्योंकि उसका कोई नाम नहीं था। जवाब में, ब्रह्मा ने उसका नाम रुद्र रखा, रूद्र का अर्थ होता रोने वाला। 

नाम दिए जाने के बावजूद वह चुप नहीं बैठे, उस परिस्थिति में, ब्रह्मा ने उन्हें एक और नाम दिया। फिर भी, शिव चुप नहीं रहने पर अड़े रहे। शिव को शांत करने के लिए ब्रह्मा जी ने उन्हें आठ नाम दिए। ये आठ नाम हैं रुद्र, शर्व, भव, उग्र, भीम, पशुपति, ईशान और महादेव। इसके अलावा, उनके नाम पृथ्वी पर अंकित किये गये। इसका उल्लेख शिव पुराण में मिलता है।

ब्रह्मा के पुत्र के रूप में जन्म लेने को लेकर भी एक पौराणिक कथा प्रचलित है। इस कहानी के अनुसार, जब पृथ्वी, आकाश और पाताल सहित पूरा ब्रह्मांड जलमग्न था, तब केवल ब्रह्मा, विष्णु और महेश (शिव) ही मौजूद थे। इस दौरान जल की सतह पर शेषनाग पर केवल विष्णु जी ही दिखाई दे रहे थे। तब उनकी नाभि से कमल पर ब्रह्मा प्रकट हुए। जब ब्रह्मा और विष्णु पृथ्वी पर चर्चा कर रहे थे तब शिव प्रकट हुए, लेकिन ब्रह्मा ने उन्हें स्वीकार करने से इनकार कर दिया। शिवजी क्रोधित न हों तो विष्णुजी अपनी दिव्य दृष्टि से ब्रह्माजी को स्मरण दिलाते हैं।

तब ब्रह्मा जी को अपनी गलती का एहसास हुआ और उन्होंने शिवजी से क्षमा मांगी। उन्होंने शिव से क्षमा मांगते हुए उनसे उनके पुत्र के रूप में जन्म लेने का अवसर मांगा और शिव ने उनका अनुरोध स्वीकार कर लिया। जब ब्रह्मा जी सृष्टि की रचना पर निकले तो उन्हें एक बच्चे की आवश्यकता पड़ी। इसी समय भगवान शिव का ध्यान ब्रह्मा जी की ओर गया। परिणामस्वरूप, ब्रह्मा जी तपस्या में लग गए और शिव उनकी गोद में शिशु के रूप में प्रकट हुए।

घर में यह मूर्तियां होने से खुलते है किस्मत के द्वार, जानिए किस हिस्से में रखना होगा शुभ

वेद कितने होते है और कैसे हुई इनकी उत्पत्ति, जानिए पौराणकि कथा

घर में लॉफिंग बुद्धा रखने के फायदे जानिए, नकारात्मक ऊर्जा होगी दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -