चावल के पानी से अपने बालों को बनाएं चमकदार और मजबूत, ऐसे करें इस्तेमाल

चावल के पानी से अपने बालों को बनाएं चमकदार और मजबूत, ऐसे करें इस्तेमाल

चावल का पानी यानी राइस वॉटर जिसे सामान्य भाषा में माड़ भी कहा जाता है, कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होने के कारण ये न सिर्फ हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि हमारी स्किन और बालों के लिए भी कई प्रकार से लाभदायक है। चावल के पानी में काफी सारे विटमिन्स और मिनरल्स होते हैं। साथ ही फेरुलिक ऐसिड के कारण यह ऐंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर होता है। 

चावल के पानी में मौजूद कार्बोहाइड्रेट जिसे इनोसिटॉल कहते हैं, आपको बालों को मजबूत बनता है, बालों में घर्षण कम होता है और बालों में लचीलापन बना रहता है। चावल के पानी से बालों को धोकर इसे शैंपू या कंडिशनर की तरह उपयोग किया जा सकता है। इसे बालों में लगाने से बालों की नैचरल चमक बरकरार रहती है। शैंपू करने के बाद चावल के पानी से बालों को धोएं। इसके लिए चावल के पानी को बालों पर डालें, स्कैल्प में हलके हाथों से मसाज करें और कुछ देर बाद साफ पानी से बालों को धो लें। इसे हफ्ते में 1 या 2 बार इस्तेमाल करें। बेहतर परिणाम के लिए आप चाहें तो इसे बालों में लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें और उसके बाद साफ पानी से बाल धोएं।

कैसे तैयार करें चावल का पानी ?
कच्चे चावल को आधा घंटा या रातभर (जितना वक़्त आपके पास हो) पानी में भिगोकर रखें। फिर चावल को छान लें और पानी को अलग रख लें। चावल का पानी उपयोग के लिए तैयार है। या फिर चावल को प्रेशर कुकर की जगह पतीले में बनाएं और जब चावल पक जाए तो उसमें से पानी यानी माड़ को अलग कर लें। मिल्की वाइट रंग का चावल का यह पानी अहम पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट आपके दिल को रखता है स्वस्थ

सेलेना गोमेज़ की इस तवीर को देखते ही उड़े फैंस के होश

अमेरिका में टूटे कोरोना संक्रमण के सारे रिकॉर्ड, सामने आए इतने संक्रमित