क्या आपके 'जन धन' खाते में नहीं आ रहे पैसे ? बंद अकाउंट को ऐसे करें एक्टिवेट

क्या आपके 'जन धन' खाते में नहीं आ रहे पैसे ?  बंद अकाउंट को ऐसे करें एक्टिवेट

नई दिल्ली: केंद्र सरकार जन धन खाताधारकों के अकाउंट में प्रति माह 500 रुपए की किस्त जमा कर रही है। जून महीना आने के है और इस महीने जन धन खाते में 500 रुपए की तीसरी किस्त आएगी।  किन्तु दूसरों की तरह आपके जन धन खाते में 500 रुपए नहीं आए हैं, तो इसका मतलब हो सकता है आपका जन धन खाता बंद हो गया हो। इसकी कोई भी वजह हो सकती है।

यदि आपके भी खाते में पैसे नहीं आए हैं तो फ़ौरन अपना बैंक खाता चेक करें की कहीं ये बंद तो नहीं है। दरअसल बहुत समय तक अकाउंट का इस्तेमाल न करने से अकाउंट निष्क्रिय हो जाता है। अगर आप भी ऐसी ही समस्या का सामना कर रहे हैं तो हम आपको बताते हैं अकाउंट फिर से चालू करवाने का तरीका। जन धन खाता बंद हो गया हैं तो उसे किस तरह फिर से चालु करवाया जा सकता है, यह जानने से पहले यह पता करें कि आपका खाता बदं किस वजह से हुआ।

दरअसल, जन धन योजना की शुरुआत 2014 में हुई थी, जिसके तहत 6 वर्ष पूर्व सरकार ने सभी गरीब असहाय लोगों से बैंक में अकाउंट खोलने का अनुरोध किया, जिसके तहत सरकार द्वारा दी जाने वाली किसी भी प्रकार की आर्थिक मदद की राशि लाभार्थियों के इसी बैंक खाते में ट्रान्सफर की जाती थी। बीते 3 से 4 सालों में कुछ जन धन खातों में कोई भी राशि का ट्रांसक्शन नहीं हुआ है। जिस कारण से बैंकों द्वारा उन खातों को निष्क्रिय या बंद कर दिया गया हैं। ऐसे में इन्हें फिर चालू करवाने के लिए आपको बैंक में आवेदन देना होता है। 

भारत बॉन्ड ईटीएफ इस दिन होगा लॉन्च

गिरती अर्थव्यवस्था पर बोले चिदंबरम, मोदी सरकार पर जमकर साधा निशाना

अनिल अंबानी की मुश्किलें बढ़ीं, ब्रिटेन कोर्ट ने दिया 21 दिनों में 5448 करोड़ चुकाने का आदेश