आपके 'आधार कार्ड' का हो सकता है गलत उपयोग, आज ही कर लें लॉक, यहाँ जानिए कैसे?
आपके 'आधार कार्ड' का हो सकता है गलत उपयोग, आज ही कर लें लॉक, यहाँ जानिए कैसे?
Share:

करोड़ों भारतीय लोगों का डेटा Dark Web पर बिक्री के लिए उपस्थित है. एक अमेरिकी साइबर सिक्योरिटी फर्म ने अपनी रिपोर्ट में इसका दावा किया है. हालांकि, हैकर ने मामले के तूल पकड़ने पर फाइल्स को रिमूव कर दिया है. डार्क वेब पर उपस्थित इस डेटा में लोगों का नाम, पता, आधार नंबर, फोन नंबर सहित तमाम दूसरी डिटेल्स मौजूद हैं. यदि आपको भी लगता है कि आपके आधार कार्ड का कोई गलत उपयोग कर सकता है, तो आप इसे (How to Lock Aadhaar) लॉक कर सकते हैं. UIDAI उपयोगकर्ताओं को अपना डेटा सुरक्षित रखने के लिए (How to Lock Aadhaar) कई फीचर्स ऑफर करता है. इसमें से ही एक आधार को लॉक करना है. इसके लिए आपको केवल कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. आइए आपको बताते हैं आप अपने आधार कार्ड को कैसे लॉक कर सकते हैं. 

कैसे लॉक कर सकते हैं आधार कार्ड बायोमैट्रिक्स?
आधार लॉक करने से पहले आपको 16 डिजिट की वर्चुअल ID क्रिएट करनी होगी. क्योंकि VID की सहायता से ही (How to Lock Aadhaar) आप आधार को लॉक या अनलॉक कर सकते हैं. आधार बायोमैट्रिक्स को लॉक करने के लिए सबसे पहले आपको UIDAI के ऑफिशियल पोर्टल https://uidai.gov.in/en/ पर जाना होगा. यहां आपको My Aadhaar के विकल्प पर जाना होगा, जहां कई सारे विकल्प प्राप्त होंगे. इसमें आपको Lock/unlock Biometrics के विकल्प पर क्लिक करना होगा. VID जनरेट करने के पश्चात् आपको आधार लॉक करने के लिए अपनी वर्चुअल ID, पूरा नाम, पिन कोड और कैप्चा एंटर करना होगा. फिर आपके पंजीकृत नंबर पर OTP आएगा. 

OTP एंटर करके आप अपने आधार के बायोमैट्रिक्स को लॉक कर सकते हैं. वहीं बायोमैट्रिक्स को अनलॉक करने के लिए आपको इन्हीं स्टेप्स को (How to Lock Aadhaar) फॉलो करना होगा. बस आपको आधार लॉक की जगह आधार अनलॉक का विकल्प चुनना होगा. तत्पश्चात, अपनी VID, कैप्चा एंटर करके OTP जनरेट करना होगा तथा फिर आगे का प्रॉसेस फॉलो करना होगा. ध्यान रहे कि इस फीचर को ऑन करने के पश्चात् कोई आपके बायोमैट्रिक्स को इस्तेमाल नहीं कर पाएगा. इस फीचर को यूजर्स की सुरक्षा के लिए जोड़ा गया है. यानी आप अपनी VID किसी से शेयर करते हैं, तो वो केवल आपका आधार नंबर इस्तेमाल कर पाएगा. उसे आपके बायोमैट्रिक्स का एक्सेस नहीं प्राप्त होगा.

'सभी विपक्षी नेताओं को गिरफ्तार करना चाहती है भाजपा, क्योंकि..', केजरीवाल को मिले ED के समन पर बोलीं सीएम ममता बनर्जी

'एक नौकरी के लिए अलग-अलग मानदंड न हों', महिलाओं की लंबाई के सवाल पर HC की अहम टिप्पणी

MP चुनाव में कौन होगा CM चेहरा? रविशंकर प्रसाद ने किया ये खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -