अपने कार्य-जीवन में इस तरह लाए संतुलन

Jun 18 2021 04:25 PM
अपने कार्य-जीवन में इस तरह लाए संतुलन

अपने पेशेवर और निजी जीवन को संतुलित करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन यह आवश्यक है। आज अपने कार्य-जीवन संतुलन को बेहतर बनाने का तरीका यहां बताया गया है।

कार्य-जीवन संतुलन क्या है, और यह क्यों महत्वपूर्ण है?: संक्षेप में, कार्य-जीवन संतुलन संतुलन की स्थिति है जहां एक व्यक्ति अपने करियर की मांगों और अपने निजी जीवन की मांगों को समान रूप से प्राथमिकता देता है। एक अच्छा कार्य-जीवन संतुलन, करियर विशेषज्ञ और एम्प्लियो रिक्रूटिंग के सीईओ क्रिस चान्सी ने कहा, कम तनाव, जलने का कम जोखिम और कल्याण की अधिक भावना सहित कई सकारात्मक प्रभाव हैं। इससे न केवल कर्मचारियों को बल्कि नियोक्ताओं को भी फायदा होता है।

नियोक्ता जो अपने कर्मचारियों के लिए कार्य-जीवन संतुलन का समर्थन करने वाले वातावरण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, लागत पर बचत कर सकते हैं, अनुपस्थिति के कम मामलों का अनुभव कर सकते हैं, और अधिक वफादार और उत्पादक कार्यबल का आनंद ले सकते हैं।

स्वीकार करें कि कोई 'परफेक्ट' वर्क-लाइफ बैलेंस नहीं है: कुछ दिन, आप काम पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जबकि अन्य दिनों में आपके पास अपने शौक को पूरा करने या अपने प्रियजनों के साथ समय बिताने के लिए अधिक समय और ऊर्जा हो सकती है। समय के साथ संतुलन हासिल किया जाता है।

एक नौकरी खोजें जिसे आप पसंद करते हैं: अगर आपकी नौकरी आपको थका रही है, और आपको काम के अलावा अपने पसंदीदा काम करने में मुश्किल हो रही है, तो कुछ गलत है। हो सकता है कि आप जहरीले वातावरण में, किसी जहरीले व्यक्ति के लिए काम कर रहे हों, या ऐसा काम कर रहे हों जिसे आप वास्तव में पसंद नहीं करते हैं। यदि ऐसा है, तो नई नौकरी खोजने का समय आ गया है।

छुटटी लेलो: सच तो यह है, काम से अच्छी तरह से समय नहीं निकालने में कोई बड़प्पन नहीं है; एक दिन की छुट्टी लेने के लाभ नकारात्मक पक्ष से बहुत अधिक हैं," चान्सी ने कहा। "उचित योजना के साथ, आप अपने सहयोगियों पर बोझ डालने की चिंता किए बिना या वापस लौटने पर भारी कार्यभार के साथ संघर्ष किए बिना समय निकाल सकते हैं।"

नोएडा मेट्रो रेल निगम के भवन में लगी भयंकर आग, मौके पर फायर ब्रिगेड की 6 गाड़ियां पहुंची

कोटखाई दुष्कर्म और हत्या मामला: 4 साल बाद आरोपी नीलू को कोर्ट ने सुनाई उम्रकैद की सजा

शादी में युवक ने की ताबड़तोड़ फायरिंग, पुलिस में दर्ज हुआ मामला