ई-मेल भेजने वाले की जगह का ऐसे लगाये पता
ई-मेल भेजने वाले की जगह का ऐसे लगाये पता
Share:

हम में से अधिकतर लोग ई-मेल या जी-मेल का इस्तेमाल करते हैं। कई बारे हमारे पास ऐसे ई-मेल आते हैं, जिनके बारे में हमें जानकारी नहीं होती है। ऐसे में हम यह सोचते हैं कि आखिर यह मेल आया कहां से है। अगर आपको भी कोई शख्स बार-बार ई-मेल भेज रहा है और आप उसकी लोकेशन के बारे में पता करना चाहते हैं, तो यह खबर आपके लिए है। तो आज हम आपको खास तरीके बताएंगे, जिसके जरिए आप किसी भी ई-मेल की लोकेशन का पता लगा सकेंगे। सबसे पहले आपको बता दें कि ई-मेल सेंडर की लोकेशन जानने के आपके पास 3 तरीके हैं। 

इनमें से पहला तरीका आईपी एड्रेस ट्रैक करने का, दूसरा ई-मेल आईडी सर्च करके, तीसरा फेसबुक की मदद से। तो आइए सबसे पहले आईपी एड्रेस ट्रैक करके देखते हैं।जिस ई-मेल की लोकेशन पता करनी है उस ई-मेल को ओपन करें और राइट साइड में टाइम के बगल में दिख रहे बटन पर क्लिक करें और फिर SHOW ORIGINAL पर क्लिक करें। अब एक नया टैब खुलेगा और आपको आईपी एड्रेस पता चल जाएगा।अब आईपी एड्रेस को कॉपी करें और Wolfram Alpha पर जाकर आईपी एड्रेस सर्च करें। यहां आपको लोकेशन और यदि कंपनी है तो कंपनी का नाम पता चल जाएगा। 

अगली स्लाइड में जानें दूसरा तरीका।दूसरा ई-मेल आईडी सर्च करने का है। तो सबसे पहले ‘pipl’ और ‘Spokio’ वेबसाइट पर जाएं और इनके सर्च बार में जिस ई-मेल आईडी से मेल आ रहे हैं उसे सर्च करें। यहां आपको सेंडर की लोकेशन के साथ-साथ कई सारे डिटेल मिल जाएंगे।अब तीसरा और आखिरी तरीका फेसबुक है। अगर कोई आपको ई-मेल कर रहा है तो उसकी ई-मेल आईडी कॉपी करें और फेसबुक के सर्च बार में जाकर उसे सर्च करें। अगर उस यूजर ने उसी ई-मेल आईडी से फेसबुक आईडी बनाई होगी तो आपको उस व्यक्ति के बारे में आसानी से सबकुछ पता कर सकते हैं।

छह कमाल के गैजेट्स जिसमे नहीं लगती बिजली

Asus Zenfone 7 बेंचमार्क पर हुआ स्पॉट

अपने वाई-फाई की स्पीड को बढ़ाने के लिए अपनाये यह टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -