दलित और OBC समुदाय के लिए कैसे 'वरदान' साबित हुई पीएम स्वनिधि योजना ? SBI ने अपनी रिपोर्ट में दिए तथ्य और आंकड़े
दलित और OBC समुदाय के लिए कैसे 'वरदान' साबित हुई पीएम स्वनिधि योजना ? SBI ने अपनी रिपोर्ट में दिए तथ्य और आंकड़े
Share:

नई दिल्ली: देश में जाति जनगणना पर जारी सियासत के बीच, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की एक रिपोर्ट 'पीएम स्वनिधि' योजना की उल्लेखनीय सफलता पर प्रकाश डालती है। यह गहन रिपोर्ट हाशिए पर रहने वाले समुदायों के उत्थान में मोदी सरकार के प्रयासों की एक शक्तिशाली अनुस्मारक के रूप में कार्य करती है, जिसमें योजना के 75 फीसद लाभार्थी आरक्षित वर्ग से हैं, जिनमें से पिछड़ा वर्ग (OBC) खंड का अनुपात सबसे अधिक  है।

गरीबों के लिए एक दृष्टिकोण:-

बता दें कि, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने लंबे समय से इस बात पर जोर दिया है कि भारत में सबसे व्यापक "जाति" गरीबों की श्रेणी है। उन्होंने गरीब कल्याण के प्रति सरकार की अटूट प्रतिबद्धता कई बार दोहराई है। एक शक्तिशाली समर्थन में, प्रधान मंत्री मोदी ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के सौम्य कांति घोष के काम की सराहना करते हुए, सोशल मीडिया पर SBI की यह रिपोर्ट साझा की है। यह रिपोर्ट स्वनिधि योजना के परिवर्तनकारी प्रभाव की स्पष्ट तस्वीर पेश करते हुए आशा की किरण के रूप में कार्य करती है। पीएम मोदी ने कहा कि रिपोर्ट योजना की समावेशी प्रकृति और वित्तीय सशक्तिकरण को बढ़ावा देने में इसकी उल्लेखनीय सफलता को रेखांकित करती है।

हाशिये पर पड़े लोगों को सशक्त बनाना:-

SBI की रिपोर्ट से एक सुकून देने वाला आंकड़ा सामने आया है: 'पीएम स्वनिधि' योजना के तहत वितरित कुल ऋणों में से 75 प्रतिशत आरक्षित श्रेणी के लिए नामित हैं। यह पर्याप्त अनुपात और भी टूट जाता है, जिसमें OBC 44 प्रतिशत और अनुसूचित जाति और जनजाति 22 प्रतिशत लाभार्थी हैं। शायद सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस योजना से लाभान्वित होने वालों में 43 प्रतिशत महिलाएं हैं। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि स्वनिधि योजना के तहत तीन किस्तों में 70 लाख से अधिक ऋण वितरित किए गए हैं, जिनकी कुल राशि 9,100 करोड़ रुपये से अधिक है। यह परिवर्तनकारी पहल 53 लाख से अधिक स्ट्रीट वेंडरों तक पहुँचती है, समुदायों के भीतर बाधाओं को तोड़ती है और छोटे, वंचित शहरी व्यवसायों में समृद्धि लाती है।

वंचितों के प्रति समर्पण:-

देश के वंचितों के कल्याण के लिए मोदी सरकार का समर्पण अटूट है। पिछले साढ़े नौ वर्षों में, प्रधान मंत्री मोदी ने भारत के गरीब नागरिकों के उत्थान के उद्देश्य से कई कार्यक्रम शुरू किए हैं। पीएम स्वनिधि योजना, आयुष्मान भारत योजना और उज्ज्वला योजना सहित ये कार्यक्रम हाशिए पर रहने वाले समूहों, अनुसूचित जाति, जनजाति और गरीबों के लिए जीवन रेखा रहे हैं। वे शक्तिशाली उपकरण के रूप में काम करते हैं, इन समुदायों को सामाजिक और आर्थिक रूप से सशक्त बनाते हैं और एक उज्जवल भविष्य का वादा करते हैं।

INDIA गठबंधन में छिड़ा पोस्टर वॉर, कांग्रेस बोली- राहुल गांधी होंगे अगले पीएम, तो सपा ने अखिलेश को बताया दावेदार

'करवाचौथ पर मुस्लिम से मेहंदी न लगावाएं हिन्दू लड़कियां', विश्व हिंदू परिषद ने जारी किया फरमान

अस्पताल में भर्ती हुए हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू , IGMC ने जारी की हेल्थ अपडेट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -