आखिर कितना पानी पीना है सही

आखिर कितना पानी पीना है सही

पानी शरीर का मुख्य रसायनिक तत्व है और मानव शरीर के वजन का 60 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना होता है. हर शारीरिक क्रिया के लिए पानी की आवश्यकता होती है, जैसे आवश्यक अंगों से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने, कोशिकाओं तक पोषक तत्वों को पहुंचाने, कान, नाक और गले को नमी पहुंचाने का काम पानी करता है.

पानी की कमी के कारण शुष्कता की समस्या हो जाती है, यहां तक इसके हलके रूप में भी शरीर से पोषक तत्व बाहर निकल जाते हैं और थकान महसूस हो सकती है.

यह है सही मात्रा: सांस लेने, पसीने के जरिए, यूरिन और पेट की क्रियाओं के दौरान पानी की हानि होती है. शारीरिक क्रियाएं सही तरीके से पूरी हों उसके लिए पानी की जरूरत होती है जो ऐसे खाद्य पदार्थों के जरिए पूरी हो सकती है जिसमें पर्याप्त मात्रा में पानी हो. संतुलित वातावरण में रहने वाले पुरुषों का एक दिन में लगभग 13 कप यानी 3 लीटर कुल पानी पीना चाहिए और महिलाओं को कुल 9 कप यानी 2.2 लीटर पानी की जरूरत होती है,

8 ग्लास पानी का फंडा:

8 ग्लास पानी लगभग 1.9 लीटर के बराबर होता है जो संतुलित वातावरण में रहने वाले लोगों के हर दिन के आवश्यक डोज के लगभग बराबर है. चूंकि यह आंकड़ा याद करने योग्य है इसलिए 8 ग्लास का कंसेप्ट इतना लोकप्रिय हो गया.