कैसे हुई थी  विश्व पशु चिकित्सा दिवस की शुरुआत
कैसे हुई थी विश्व पशु चिकित्सा दिवस की शुरुआत
Share:

विश्व पशु चिकित्सा दिवस, जो प्रतिवर्ष अप्रैल के अंतिम शनिवार को मनाया जाता है, दुनिया भर के पशु चिकित्सकों की प्रतिबद्धता और श्रम का सम्मान और सम्मान करने का एक अवसर है। विश्व पशु चिकित्सा दिवस का उद्देश्य उस महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार करना है जो पशु चिकित्सक जानवरों और सामान्य समाज के स्वास्थ्य और कल्याण दोनों में निभाते हैं।

इस वर्ष 2023 में विश्व पशु चिकित्सा दिवस की थीम पशु चिकित्सा पेशे में विविधता, समानता और समावेशिता को बढ़ावा देना है। यह दिन पशुओं के स्वास्थ्य को बनाए रखने, भोजन की सुरक्षा की गारंटी देने और जूनोटिक बीमारियों के प्रसार को रोकने में पशु चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिकाओं के बारे में जागरूकता फैलाने का अवसर प्रदान करता है।

विश्व पशु चिकित्सा दिवस इतिहास: विश्व पशु चिकित्सा दिवस पहली बार 28 अप्रैल, 2000 को विश्व पशु चिकित्सा संघ (WVA) की एक पहल के रूप में मनाया गया था। . सार्वजनिक और पशु स्वास्थ्य दोनों को आगे बढ़ाने के लक्ष्य के साथ, WVA एक गैर-लाभकारी संगठन है जो विश्व स्तर पर पशु चिकित्सा पेशे को बढ़ावा देता है।

पशु चिकित्सा संघों, पशु कल्याण संगठनों और दुनिया भर के अन्य संगठनों द्वारा नियोजित कार्यक्रमों और गतिविधियों के साथ, विश्व पशु चिकित्सा दिवस पिछले कुछ वर्षों में महत्वपूर्ण रूप से बढ़ा है। इन गतिविधियों में खुले मंचों और जागरूकता अभियानों से लेकर पशु चिकित्सालयों और सामुदायिक आउटरीच पहलों तक सब कुछ शामिल है। विश्व पशु चिकित्सा दिवस समाज में पशु चिकित्सकों की महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानने, पशु चिकित्सा पेशे को बढ़ावा देने और पशु देखभाल और सार्वजनिक स्वास्थ्य के मुद्दों पर ध्यान देने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में विकसित हुआ है। विश्व पशु चिकित्सा संघ ने अपने 60 वर्षों के संचालन में 70 देशों और राष्ट्रीय पशु चिकित्सा संघों के साथ काम किया है। विश्व पशु चिकित्सा दिवस पहली बार अप्रैल 2000 में विश्व पशु चिकित्सा संघ द्वारा मनाया गया था और दुनिया भर में हर साल मनाया जाता है।

ईद की छुट्टियां मनाकर लौट रहे थे, अचानक नौका डुबी और 11 लोगों की हो गई मौत, 9 अब भी लापता

विश्व शतरंज चैंपियनशिप में राउंड 13 ड्रॉ, अब अंतिम राउंड पर सब निर्भर

पत्नी को जिन्दा जलाकर मार डाला, शाजिया के चरित्र पर शक करता था तारिक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -