रावण को कैसे मिला पुष्पक विमान ? जानिए क्या थी खूबियां
रावण को कैसे मिला पुष्पक विमान ? जानिए क्या थी खूबियां
Share:

पुष्पक विमान रावण की उल्लेखनीय संपत्तियों में से एक था। हालाँकि क्या आप जानते हैं कि रावण को यह विमान कैसे प्राप्त हुआ था? जो लोग पौराणिक संदर्भों में वैज्ञानिक पहलुओं की खोज करते हैं, उनका मानना ​​है कि प्राचीन भारतीय विज्ञान समकालीन विज्ञान से भी अधिक समृद्ध था।

रावण को पुष्पक विमान कैसे प्राप्त हुआ

पुष्पक विमान का निर्माण भगवान विश्वकर्मा द्वारा विशेष रूप से भगवान ब्रह्मा के लिए किया गया था, जिन्होंने बाद में इसे कुबेर को उपहार में दे दिया था। जब रावण को इस अद्भुत विमान के अस्तित्व का पता चला, तो उसने इसे अपने बड़े भाई कुबेर से बलपूर्वक अपने अधिकार में ले लिया। रावण की मृत्यु के बाद, विभीषण ने विमान पर नियंत्रण कर लिया और बाद में इसे कुबेर को लौटा दिया। तब कुबेर ने राम को विमान प्रदान किया, जिन्होंने लंका पर विजय प्राप्त करने के बाद अयोध्या वापस जाने के लिए इसका उपयोग किया।

पुष्पक विमान की विशेषताएं

पुष्पक विमान की आकृति मोर के समान थी। इस विमान को मंत्रों द्वारा सिद्ध किया गया था और सुंदरकांड (रामायण) के सातवें अध्याय में इसे एक लड़ाकू विमान के रूप में वर्णित किया गया है। यह उड़ान के लिए वायु और अग्नि की शक्ति का उपयोग करके संचालित होता था। पुष्पक विमान के अनूठे डिज़ाइन के कारण आवश्यकतानुसार इसका आकार बदला जा सकता था। इसके अतिरिक्त, यह विमान अपने मालिक को उनके इच्छित स्थान पर ले जाने में सक्षम था। इसकी गति बहुत अधिक थी और इसे चालक के विवेक पर किसी भी दिशा में चलाया जा सकता था।

इन सुविधाओं से लैस था विमान

विमान हर मौसम में वातानुकूलित था। पौराणिक कथा के अनुसार, इस विमान के खंभे सोने से बने थे और इसकी सीढ़ियों पर बहुमूल्य रत्न जड़े हुए थे। इसके अतिरिक्त, इसके भीतर कई केबिन बनाए गए थे। विमान में नीलमणि से बना एक सिंहासन भी मौजूद था। यह विमान रात के समय भी उड़ान भरने की क्षमता रखता था। मंत्रोच्चार के बीच पुष्पक विमान का संचालन किया गया। चालक उन मंत्रों का जाप करेगा और परिणामस्वरूप, विमान उड़ान भरेगा।

घर में लॉफिंग बुद्धा रखने के फायदे जानिए, नकारात्मक ऊर्जा होगी दूर

इन 2 दिन भूलकर भी ना जलाए अगरबत्ती, वरना भुगतना पड़ सकता है भारी हर्जाना

शुक्रवार के दिन करे यह उपाय माता लक्ष्मी होगी प्रसन्न

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -