कितना जानलेवा है कोरोना का नया वेरिएंट JN.1? यहाँ इसके लक्षण और बचाव के तरीके

कितना जानलेवा है कोरोना का नया वेरिएंट JN.1? यहाँ इसके लक्षण और बचाव के तरीके
Share:

नई दिल्ली: दुनिया जैसे ही कोरोना संक्रमण को भूलने लगती है कि वैसे ही कोरोना का एक और वेरिएंट आता है तथा लोगों की नींद उड़ा देता है। ऐसा ही कुछ कोरोना संक्रमण के इस नए वेरिएंट ने भी किया है। दरअसल,  कोरोना स्ट्रेन जेएन.1 (coronavirus variant JN.1) ने  इस वक़्त देश और दुनिया में खलबली मचा रखी है। पहले तो केवल अमेरिका, चीन एवं सिंगापुर में इसके मामले सामने आए थे मगर अब भारत में भी इसके मामले पाए गए हैं। केरल में इसके मामले सामने आने के पश्चात् प्रदेश को अलर्ट कर दिया गया है। यही नहीं, उत्तराखंड में भी अलर्ट जारी किया गया है तथा आज स्वास्थ्य मंत्रालय की इसे लेकर बैठक होगी। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या ये वेरिएंट इतना खतरनाक है? जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

कितना जानलेवा है कोरोना का नया वेरिएंट JN.1?
कोरोना का नया वेरिएंट JN.1 सब-वेरिएंट है, जिसे पहली बार लक्जमबर्ग में पहचाना गया था। ये कोरोना के पिरोला वेरिएंट (BA.2.86) का वंशज है, जो स्वयं ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट से बना है। दरअसल, बाकी कोरोना के वेरिएंट के मुकाबले इसमें अधिक म्यूटेशन है जो कि परेशानी की वजह है।  यह स्पाइक प्रोटीन में म्यूटेन करता है जो इसकी संक्रामकता एवं प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं से बचने की क्षमता को बढ़ा सकता है।

क्या है कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 के लक्षण
हाल के मामले को देखें तो केरल में एक 78 वर्षीय महिला जिसमें JN.1 वैरिएंट का पता चला है उसमें  इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी के हल्के लक्षण मिले हैं। इसके अतिरिक्त खबरों के अनुसार, इसके लक्षण बहुत अधिक अलग नहीं है। इसमें लोगों के गले में खराश, नाक बहना, सिर दर्द तथा बुखार जैसे लक्षण देखे जा रहे हैं।

ऐसे करें बचाव:-
कोरोना के किसी भी वेरिएंट से बचाव का यही उपाय है कि संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए बार-बार हाथ धोएं, मास्क पहनें तथा सामाजिक दूरी बनाए रखने जैसे निवारक उपायों का पालन करें। साथ ही यदि आपने कोरोना का टीका अब तर नहीं लगवाया है तो इस लगवा लें।

सरकार का बड़ा फैसला, अब होटल और मैरिज गार्डन में रात 10 बजे बाद नहीं बजा सकेंगे डीजे

एल्गार परिषद मामले में आरोपी गौतम नवलखा को बॉम्बे हाईकोर्ट ने दी जमानत

खुलेगा करणी सेना प्रमुख की हत्या से जुड़ा हर एक राज़, सरकार ने NIA को सौंपी गोगामड़ी हत्याकांड की जांच

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -