एल्गार परिषद मामले में आरोपी गौतम नवलखा को बॉम्बे हाईकोर्ट ने दी जमानत
एल्गार परिषद मामले में आरोपी गौतम नवलखा को बॉम्बे हाईकोर्ट ने दी जमानत
Share:

मुंबई: बॉम्बे हाई कोर्ट ने 2018 एल्गार परिषद माओवादी लिंक मामले में कार्यकर्ता गौतम नवलखा को जमानत दे दी है। वर्तमान में घर में नजरबंद हैं, नवलखा को 2018 में गिरफ्तार किया गया था। जमानत की शर्तें उनके सह-अभियुक्त प्रोफेसर आनंद तेलतुंबडे और महेश राउत के समान हैं, जिन्हें दिसंबर 2017 में पुणे में आयोजित एल्गार परिषद सम्मेलन के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया था। इस घटना को अगले दिन भीमा कोरेगांव युद्ध स्मारक के पास हुई हिंसा से जोड़ा गया था। हालाँकि, उच्च न्यायालय ने आदेश पर 3 सप्ताह की रोक लगा दी, जिससे राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को सर्वोच्च न्यायालय में अपील करने की अनुमति मिल गई।

इस साल अप्रैल में, एक विशेष अदालत ने प्रतिबंधित संगठन सीपीआई (माओवादी) के साथ उनकी संलिप्तता के प्रथम दृष्टया सबूत को ध्यान में रखते हुए नवलखा को जमानत देने से इनकार कर दिया था। एनआईए का आरोप है कि एल्गार परिषद कार्यक्रम भारत सरकार के खिलाफ एक बड़ी माओवादी साजिश का हिस्सा था। जमानत पाने वाले सातवें आरोपी नवलखा ने नवंबर 2022 में बिगड़ते स्वास्थ्य के कारण घर में नजरबंद होने के बाद उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था।

उनकी पिछली जमानत याचिका का विरोध करते हुए, एनआईए ने दावा किया कि नवलखा को संभावित भर्ती के लिए पाकिस्तानी इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) जनरल से मिलवाया गया था, जो संगठन के साथ उनके संबंध का संकेत देता है। गिरफ्तार किए गए 16 कार्यकर्ताओं में से नवलखा जमानत पाने वाले सातवें आरोपी हैं। प्रोफेसर आनंद तेलतुंबडे, कवि वरवर राव, वकील सुधा भारद्वाज, वर्नोन गोंसाल्वेस, अरुण फेरिरा और महेश राउत नियमित जमानत पर हैं, वरवर राव वर्तमान में स्वास्थ्य आधार पर जमानत पर हैं।

खुलेगा करणी सेना प्रमुख की हत्या से जुड़ा हर एक राज़, सरकार ने NIA को सौंपी गोगामड़ी हत्याकांड की जांच

जिसे 'कुलदेवता' मानकर सालों से पूज रहे थे ग्रामीण, वो निकला 7 करोड़ साल पुराना डायनासोर का अंडा

अयोध्या में बनने वाली मस्जिद का क्या हुआ ? सामने आया बड़ा अपडेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -