खुशमिजाज़ व फुटबॉल का शौकीन युवा कैसे बना 39 का हत्यारा आतंकी
खुशमिजाज़ व फुटबॉल का शौकीन युवा कैसे बना 39 का हत्यारा आतंकी
Share:

ट्यूनिश : ट्यूनीशिया में 24 वर्षीय जिस युवक ने 39 लोगों को मौत की नींद सुला दिया. उसके बारे में जो जानकारी मिली है उससे सभी को बड़ी हैरानी हो रही है। सबसे अधिक तो रेज्गुई नामक इस युवक के परिवार और पड़ोसियों को अब भी यकीन नहीं हो रहा है कि उनका दुलारा इतनी भयानक वारदात को अंजाम दे सकता है। आखिर सामान्य युवकों की तरह जिंदगी जीने वाला, फुटबॉल और ब्रेक डांस का शौकीन रेज्गुई कब और कैसे इस्लामिक जिहाद की कट्टर हिंसक विचारधारा में फंस गया? उसके दोस्तों के मुताबिक वह खुशमिजाज लड़का था जो रोज प्रार्थना करता था. पर धर्म पर कभी बात नहीं करता था। ऐसे में उसके बारे में जानकर पूरा ट्यूनीशिया हैरान है ।

बीबीसी ने गृह मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद अली आरोई के हवाले से बताया है कि अधिकारी इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि रेज्गुई का कोई साथी भी था, जिसने एके-47 उपलब्ध कराई थी। यह भी निश्चित लग रहा है कि गोलीबारी से पहले रेज्गुई को बाहर से मदद मिली थी।

हाल ही में युवाओं का रुझान कट्टरता की ओर बढ़ा

गौरतलब है कि ट्यूनीशिया में पिछले कुछ ही समय में मध्यमवर्गीय परिवार के युवाओं का रुझान अचानक ही कट्टरपंथ की ओर बढ़ा है। इससे पहले मार्च में दो युवकों ने राजधानी ट्यूनिश के बार्दो संग्रहालय में गोलीबारी कर 21 लोगों की हत्या कर दी थी। सरकार का यहाँ तक अनुमान है कि ट्‌यूनीशिया के तीन हजार से ज्यादा युवक सीरिया, इराक और लीबिया में आतंकी संगठनों की ओर से लड़ रहे हैं ।

घटना के बाद उठाये गए कदम

आतंकी हमले के बाद से ट्यूनीशिया में पर्यटन स्थलों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सरकार ने टूरिज्म पुलिस में एक हजार सशस्त्र आफिसर्स को शामिल करने का फैसला भी किया है। अब होटलों के भीतर भी जवानों की तैनाती की जाएगी। चूंकि गोलीबारी में मारे गए लोगों में 30 ब्रिटिश नागरिक थे, इसलिए ब्रिटेन के 16 पुलिस अधिकारियों का एक दल जांच के लिए सॉउसी में है। इसके अलावा ब्रिटेन, जर्मनी और फ्रांस के गृह मंत्री भी इस शहर का दौरा करने वाले हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -