आखिर कैसे एक बास्केटबॉल खिलाड़ी बन गया कुश्ती चैंपियन
आखिर कैसे एक बास्केटबॉल खिलाड़ी बन गया कुश्ती चैंपियन
Share:

सतनाम बताते हैं कि वह शुरुआत से ही बास्केटबॉल में देश का नाम रोशन करना चाह रहे थे और बहुत हद तक वह ऐसा करने में कामयाब भी रहे, लेकिन अब उन्होंने कुश्ती में करियर बनाने का निर्णय कर लिया। बता दें कि सतनाम सिंह एक बेहतरीन एथलीट हैं, जिन्हें बास्केटबॉल और कुश्ती दोनों में कामयाबी मिल गई थी। उनका जन्म इंडिया में हुआ था और उन्होंने छोटी उम्र में ही बास्केटबॉल खेलना शुरू किया था। उनकी लंबाई, ताकत और एथलेटिक्स ने जल्दी ही स्काउट्स का ध्यान आकर्षित किया और वह जल्द ही देश के शीर्ष हाई स्कूल बास्केटबॉल खिलाड़ियों में से एक बन गए थे। जिसके चलते उन्हें 2015 में डलास मावेरिक्स ने NBA में ड्राफ्ट किया। वह इस लीग में ड्राफ्ट किए जाने वाले पहले इंडियन खिलाड़ी बने। हालांकि, बास्केटबॉल कोर्ट पर अपनी सफलता के बावजूद, सिंह ने खेल छोड़ने और कुश्ती में करियर बनाने का निर्णय भी कर लिया है।

सतनाम बताते हैं कि वह शुरुआत से ही बास्केटबॉल में देश का नाम रोशन करना चाह रहे थे और बहुत हद तक वह ऐसा करने में कामयाब भी हो गए थे भी रहे, लेकिन अब उन्होंने कुश्ती में करियर बनाने  का निर्णय कर लिया है। लॉकडाउन के समय उनके पास बहुत खाली वक़्त था और खुद को फिट रखने के लिए वह जिम में टाइम स्पेंड करते थे। इसका नतीजा यह हुआ कि उनका शरीर बहुत बड़ा हो गया और उन्हें एहसास हुआ कि अब उनके शरीर में वह फुर्ती नहीं होने वाली है, जो एख बास्केटबॉल खिलाड़ी के लिए जरूरी होती है। 

उनके भाई ने ऐसे में उनकी सहायता की। कुश्ती के बारे में सूचना जुटाई और सतनाम को इस बारे में जानकारी भी दी। जिसके उपरांत सतनाम की तैयारी और बेहतर हो गई है। यूरोस्पोर्ट की मदद से उनकी ट्रेनिंग में सुधार हुआ और वह एक रेसलर के रूप में पूरी तरह तैयार हो चुके थे। अब वह इस खेल में देश का नाम रोशन करना चाहते हैं और देश में इसकी लोकप्रियता बढ़ाना चाह रहे थे। हालांकि, हरियाणा और पंजाब जैसे राज्यों में कुश्ती बहुत लोकप्रिय है, लेकिन सतनाम इसे पूरे देश में फैलाना  चाह रहे हैं। बास्केटबॉल से कुश्ती में आने के उपरांत सतनाम का बोलना है कि जीवन में आप जो तय करते हैं, उस पर टिके रहना जरूरी है। अगर आप पूरी निष्ठा के साथ कोशिश करते हैं तो आपको सफलता मिलती है और अधूरे मन से प्रयास करने वाले असफल हो जाते थे।

ऑस्टेलियाई PM के साथ IND-AUS टेस्ट मैच देखने पहुंचे पीएम मोदी, रथ से लिया स्टेडियम का जायजा

'ये इस्लाम में हराम है, हिन्दू त्योहारों की बधाई नहीं दे सकते..', Pak क्रिकेटर पर भड़के कट्टरपंथी

कौन है T20 क्रिकेट का सबसे बेस्ट प्लेयर ? एबी डिविलियर्स ने बताया नाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -