लाल सागर में हौथी उग्रवादियों के हमले जारी, अब दो अमेरिकी युद्धपोतों पर दागी मिसाइलें
लाल सागर में हौथी उग्रवादियों के हमले जारी, अब दो अमेरिकी युद्धपोतों पर दागी मिसाइलें
Share:

यरूशलम: यमन में ईरान समर्थित उग्रवादी हौथिस ने लाल सागर में दो अमेरिकी युद्धपोत विध्वंसकों को निशाना बनाते हुए एक सैन्य अभियान चलाया, जैसा कि समूह के सैन्य प्रवक्ता याह्या सरिया ने मंगलवार को एक टेलीविज़न भाषण में जानकारी दी। सरिया ने कहा कि जहाजों पर नौसैनिक मिसाइलों और ड्रोन के संयोजन का उपयोग करके हमला किया गया था।

हौथिस द्वारा लाल सागर में किए गए इन हमलों का वैश्विक शिपिंग मार्गों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है। व्यवधानों ने शिपिंग कंपनियों को दक्षिणी अफ्रीका के आसपास लंबी और अधिक महंगी यात्राओं पर जहाजों का मार्ग बदलने के लिए मजबूर कर दिया है। इससे न केवल शिपिंग दक्षता पर असर पड़ा है, बल्कि क्षेत्र में संघर्ष के संभावित प्रसार के बारे में भी चिंताएं बढ़ गई हैं, खासकर इज़राइल-हमास युद्ध के बीच। ऐसी आशंका है कि इन हमलों के कारण उत्पन्न अस्थिरता बढ़ सकती है और व्यापक मध्य पूर्व को अस्थिर कर सकती है।

हौथिस नवंबर के मध्य से लाल सागर में अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक शिपिंग को सक्रिय रूप से निशाना बना रहा है। वे गाजा में इजरायल की सैन्य कार्रवाइयों के जवाब में फिलिस्तीनियों के साथ एकजुटता से काम करने का दावा करते हैं। जहाजों के खिलाफ उनके बार-बार ड्रोन और मिसाइलों के प्रक्षेपण से क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है और अंतरराष्ट्रीय समुद्री समुदायों में चिंता बढ़ गई है।

कुल मिलाकर, लाल सागर में हौथिस की गतिविधियों ने न केवल समुद्री सुरक्षा के लिए सीधा खतरा पैदा किया है, बल्कि मध्य पूर्व में व्यापक भू-राजनीतिक तनाव में भी योगदान दिया है। स्थिति अस्थिर बनी हुई है, आगे बढ़ने की संभावना और क्षेत्रीय स्थिरता पर इसके प्रभाव के बारे में चिंताएँ बनी हुई हैं।

नाले में मिला दो दिन से लापता 9 वर्षीय बच्ची का शव, बंधे हुए थे हाथ-पैर

अम्मी-बच्ची सब शिकार, 5 साल तक 7 लड़कियों का रेप करता रहा मौलवी मेहँदी कासिम, कोर्ट ने सुनाई उम्रकैद

बिहार में कैसे होगा सीट बंटवारा ? BJP-JDU में बनी सहमति, तो छोटे दलों में उलझा पेंच

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -