पीरियड्स के दर्द से राहत देंगे घर के ये नुस्खे, नहीं होगा कभी दर्द
पीरियड्स के दर्द से राहत देंगे घर के ये नुस्खे, नहीं होगा कभी दर्द
Share:

पीरियड्स के दौरान होने वाला दर्द प्रोस्टाग्लैंडिन हार्मोन्स के कारण होता है. प्रोस्टाग्लैंडिन के चलते यूटरस सिकुड़ जाता है. इससे महिलाओं को बहुत दर्द होता है और उन्हें इसे झेलना भी पड़ता है. डॉक्टर्स ऐसे में दवाई लेने से मना करते हैं लेकिन कुछ घरेलू नुस्ख़े इस दर्द से आराम दे सकते हैं. आइये जानते हैं कैसे उपाय -

* गर्म पानी की बोतल : इसकी हल्की-सी गर्माहट से पीरियड्स के दर्द में राहत तो मिलती है. ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि गर्मी यूटरस की सिकुड़ी हुई मांसपेशियों को रिलैक्स करती है. पीरियड्स के दिनों में पेट को गर्मी पहुंचाने के लिए कई तरह के हीटिंग पैड्स बाज़ार में उपलब्ध हैं. 

* अदरक : आप अपने लिए कैमोमाइल टी बनाएं और उसमें ढेर सारा अदरक डालें. अदरक में दर्द को कम करने का गुण होता है. अदरक शरीर में प्रोस्टाग्लैंडिन के स्तर को घटाता है. इसमें दर्द निवारक क्षमता होती है. 

* सौंफ : सौंफ में ऐंटीस्पैज़्मॉडिक यानि मरोड़ कम करता है और इसमें ऐंटीइन्फ़्लेमेटरी गुण होते हैं, जिसकी वजह से क्रैम्प्स और दर्द से आराम मिलता है. तो जब भी पेट दर्द करे तब थोड़ी-सी सौंफ चबा लें. आप पानी में सौंफ डालकर उबाल लें और उसे घूंट-घूंट करके पिएं. 

* दालचीनी : पेटदर्द से आराम मिलने के साथ-साथ दालचीनी से पेट के भारीपन और सूजन से भी आराम पहुंचता है. दालचीनी में फ़ाइबर, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम की प्रचुर मात्रा होती है. थोड़े-से पानी में आधा चम्मच दालचीनी डालें और घोलकर पी जाएं. दिन में दो-तीन बार ऐसा करने से आराम मिलेगा. 

नारियल तेल के चमत्कारी फायदे नहीं जानते होंगे आप

जानिए मेहँदी का रंग हटाने के कुछ आसान घरेलु उपाय

पार्लर के खर्च से बचना है तो घर पर ही करें मैनिक्योर-पेडिक्योर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -