पार्लर के खर्च से बचना है तो घर पर ही करें मैनिक्योर-पेडिक्योर
पार्लर के खर्च से बचना है तो घर पर ही करें मैनिक्योर-पेडिक्योर
Share:

हर लड़की और महिला को अपने शरीर की सुंदरता का ध्यान रखना होता है. महिलाओं को कम-से-कम हफ़्ते में एक दिन मैनिक्योर, पेडिक्योर करने से हाथों और पैरों की चमक बनी रहती है. लेकिन जरुरी नहीं आप मैनिक्योर पेडिक्योर पार्लर में ही कराएं बल्कि घर में भी कर सकते हैं. पार्लर जाने से अच्छा है कि आप घर पर ही ये डीआईवाई मैनिक्योर, पेडिक्योर अपनाएं. आइए जानते है इन्हें करने का तरीक़ा.

मैनीक्योर​ : मैनीक्योर करने के लिए सबसे पहले नाख़ूनों को नेल पॉलिश रिमूवर से साफ़ कर लें. हल्के गरम पानी में नमक डालकर पांच मिनट के लिए अपने हाथों को उसमें भिगोकर रखें, फिर दही और बेसन को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसे अपने हाथों पर धीरे-धीरे मसाज करते हुए लगाएं. अब उसी गर्म पानी में बेबी शैम्पू या कोई भी शैम्पू मिलाकर हाथों को दस मिनट तक भिगोकर रखें. नाख़ूनों को अच्छी तरह ब्रश की सहायता से रगड़ें और साफ़ पानी से धो लें. आख़िर में क्लियर नेल पॉलिश लगा लें.

पेडिक्योर : पैरों के लिए भी सबसे पहले नेल पॉलिश को रिमूवर की सहायता से साफ़ कर लें. फिर बाल्टी को हल्के गरम पानी से आधी भर लें और उसमें नींबू की कुछ बूंदें डालकर पैरों को पांच मिनट तक भिगोकर रखें. इसके बाद आप नेल क्लीनर की मदद से नाख़ूनों के कोनों की गंदगी को अच्छी तरह साफ़ कर लें. इसके बाद उसी गरम पानी में शैम्पू या बेबी शैम्पू डालकर पैरों को दस मिनट तक भिगोकर रखें. 

अब दही और बेसन का पेस्ट तैयार कर पैरों में लगाकर मसाज करें. ब्रश से पैरों को अच्छी तरह रगड़ के साफ़ करें. नींबू पर शुगर लगाकर पैरों को स्क्रब करें. इससे चमक भी आएगी और पैरों की बची हुई गंदगी भी साफ़ हो जाएगी. अब पैरों को साफ़ पानी से धो लें और कोई बॉडी लोशन या एलोवेरा जेल लगाकर अपनी पसंदीदा नेल पॉलिश लगा लें.

प्रेगनेंसी के दौरान अपनाएं नेहा धूपिया ऑउटफिट और बन जाएं स्टाइलिश

चेहरे को सुंदर बनाना है तो स्किन के अनुसार ही चुनें फेस सीरम

रूखे, बेजान और दोमुंहें बालों से छुटकारा दिलाएंगे ये उपाय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -