नारियल तेल के चमत्कारी फायदे नहीं जानते होंगे आप
नारियल तेल के चमत्कारी फायदे नहीं जानते होंगे आप
Share:

बड़े बुजुर्ग कहते हैं नारियल का तेल बालों ही नहीं त्वचा के लिए भी वरदान है. बचपन से हमें यही लगाया जाता है. नारियल तेल से त्वचा के काले निशान दूर होते हैं. रोज़ाना त्वचा पर नारियल का तेल लगाएं. इस बारे में एस्पेर्टस भी कुछ कहते हैं जिसके बारे में आपको जान लेना चाहिए. तो चलिए नारियल तेल किस तरह से आपके लिए वरदान जान लेते हैं. 

दादी-नानी नारियल तेल के बारे में बिल्कुल सही कहती थीं. नारियल का तेल हमारी त्वचा पर जादुई असर करता है. नारियल तेल के नियमित प्रयोग से त्वचा में फ्री रैडिकल्स की समस्या नहीं होती, क्योंकि इसमें ऐंटी-ऑक्सिडेंट गुण होते हैं. इतना ही नहीं यह त्वचा से विषैले पदार्थों को दूर करने में सहायक है. नारियल का तेल बहुत ही अच्छा मॉइस्चराइज़र भी होता है.

इसके अलावा हर प्रकार की त्वचा के लिए नारियल का तेल अच्छा होता है. इसमें ऐंटी एजिंग गुण भी होते हैं. चेहरे पर नियम से नारियल का तेल लगाने से असमय झुर्रियां नहीं आतीं. इसके लिए आप नारियल के तेल में कपूर मिलाकर इस्तेमाल करें. इससे न केवल त्वचा के सामान्य दाग़ साफ़ होते हैं, बल्कि मुहांसों के गहरे व ज़िद्दी दाग़ भी नारियल तेल में कपूर मिलाकर लगाने से जाते हैं. चेहरे पर इसे लगाने के 10 मिनट बाद धो लें.

नारियल तेल त्वचा के विभिन्‍न संक्रमणों को भी दूर करता है. नहाने के बाद इसे त्वचा पर लगाने से आप कई प्रकार के त्वचा रोगों से भी बची रहेंगी. 100 ग्राम नारियल के तेल में कपूर की एक टिक्की डालकर मिश्रण तैयार करें. जले कटे के निशान, फटी एड़ियों समेत बालों की वृद्धि के लिए भी यह मिश्रण बड़े काम का है. 

पार्लर के खर्च से बचना है तो घर पर ही करें मैनिक्योर-पेडिक्योर

बदलते मौसम में खांसी करे परेशान तो अपना लें ये नुस्खे

मुंह के छाले से तुरंत राहत देंगे ये घरेलु नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -