जानिए मेहँदी का रंग हटाने के कुछ आसान घरेलु उपाय
जानिए मेहँदी का रंग हटाने के कुछ आसान घरेलु उपाय
Share:

भारत में मेहंदी लगाने की एक अलग ही प्रथा है. यहां कोई भी शादी बिना मेहंदी के अधूरी ही मानी जाती है. तीज त्यौहार पर भी हम मेहँदी लगाते हैं. जब हम हाथों में मेहंदी लगाते हैं, तब तो अच्छी दिखती हैं लेकिन जैसे-जैसे मेहंदी का रंग हटने लगता है, तो वह अजीब-सी दिखने लगती है. इसे पूरी तरह हटाने के लिए हम आपको कुछ घरेलु उपाय बताने जा रहे हैं. जिससे आपकी मेहंदी को मिनटों में रिमूव कर देंगे.

नींबू : नींबू में ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं, जिससे मेहंदी का रंग जल्दी हटता है. आप नींबू को काटकर  अपने हाथों-पैरों पर कुछ समय के लिए धीरे-धीरे मसाज करें, फिर हल्के गरम पानी से धो लें. इससे रंग जल्दी निकलेगा.

टूथपेस्ट : मेहंदी के रंग को हटाने के लिए टूथपेस्ट की पतली परत लें, जहां मेहंदी लगी है उस जगह पर धीरे-धीरे पेस्ट रगड़ें, फिर हल्के गीले कपड़े से पोंछकर साफ़ कर लें. हर दूसरे दिन यही प्रक्रिया दोहराने से मेहंदी का रंग हल्का हो जाएगा. 

बेकिंग सोडा : बेकिंग सोडा एक ब्लीचिंग एजेंट है. यह मेहंदी के दाग़ों को हाथों और पैरों से हटाने में बेहद कारगर है. इसके लिए बेकिंग सोडा और लेमन को समान मात्रा में मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इसे हाथों और पैरों पर पांच मिनट तक लगा रहने दें, फिर धो लें. लेकिन इससे आपके हाथ पैर रूखे और बेजान हो जायेंगे. 

नमक के पानी : नमक क्लेंज़िंग एजेंट है. नमक के पानी में हाथ भिगोकर रखने से मेहंदी अपना कलर छोड़ देती है. आधे टब पानी में एक कप नमक मिलाकर उसमें अपने हाथों-पैरों को 20 मिनट तक भिगोकर रखें. फिर उसे धो लें. हर बार की तरह मॉइस्चराइज़िंग लोशन लगाना न भूलें.

पार्लर के खर्च से बचना है तो घर पर ही करें मैनिक्योर-पेडिक्योर

बदलते मौसम में खांसी करे परेशान तो अपना लें ये नुस्खे

मुंह के छाले से तुरंत राहत देंगे ये घरेलु नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -