सरदर्द को झट से गायब करेंगे ये उपाय
सरदर्द को झट से गायब करेंगे ये उपाय
Share:

सर्दी के मौसम में सिरदर्द होना एक आम समस्या बन गई है. कई बार ठंडी हवा लगने से सिर में दर्द होने लगने होता है. इसी के कारण कई बार गोली भी खानी पड़ती है. लेकिन अब आप कुछ घरेलु नुस्खों से इस सर दर्द को खत्म कर सकती हैं. आप कुछ हर्ब्स की मदद से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

सरसों के बीज - सरसों सिरदर्द के उपचार में लाभदायक होता है. यह गर्म भी होते हैं और सर दर्द ठीक रखते हैं. इसके लिए आधा चम्मच सरसों के बीज का पाउडर, 3 चम्मच पानी में घोलकर नाक पर लगाएं. इससे माइग्रेन और इससे होने वाले सिरदर्द में राहत मिलती है.

अदरक -  सिरदर्द हो तो सूखे अदरक को पानी के साथ पीसकर उसका पेस्ट बना लें और इसे अपने माथे पर लगा लें. इसे लगाने पर हल्की जलन जरूर होती है लेकीन यह सिरदर्द दूर करने में सहायक होता है.

दालचीनी - दालचीनी कई रोगों के उपचार में लाभदायक होती है. सिरदर्द के उपचार में दालचीनी को पानी के साथ महीन पीसकर नाते पर पतला पतला लेप लगा लें. लेप सूख जाए तो उसे हटाकर दौबारा नया लेप तैयार कर लगाना चाहिए.

पिपरमिंट - पिपरमिंट माइग्रेन के लिए बेहद फायदेमंद होता है. पुराने समय में सिरदर्द के लिए पिपरमिंट ही दिया जाता था. इसलिए यदि आपको सिर दर्द की शिकायत होती है, तो आप इसे चाय में मिलाकर पी सकते हैं. इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा.

लहसुन से पाएं दमकती त्वचा

जैतून के तेल के साथ उसके फल भी रखते हैं कई बिमारियों से दूर

ये घरेलु तरीके ठीक करेंगे आपके अनचाहे मस्से

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -