ये घरेलु तरीके ठीक करेंगे आपके अनचाहे मस्से
ये घरेलु तरीके ठीक करेंगे आपके अनचाहे मस्से
Share:

अक्सर गर्दन, हाथ, पीठ और शरीर के दूसरे हिस्से पर मस्से हो जाते हैं. ये भले ही तक़लीफ़देह न हों, पर देखने में बड़े ही भद्दे  लगते हैं. इन्हें हटाने का कोई उपाय नहीं मिलता, लेकिन आज हम इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ उपाय बताने जा रहे हैं. आइए, जानते हैं इन मस्सों को हटाने के कुछ घरेलू उपाय जिसके लिए आपको कुछ खास नहीं करना नहीं है.

* इसके लिए प्याज़ का रस निकालकर सुबह शाम नियमित रूप से मस्सों पर लगाने से वे ग़ायब हो जाते हैं. 

* मस्सों पर फ़्लॉस बांधना भी मस्से हटाने का एक तरीक़ा है. मस्सों को फ़्लॉस से बांधने से उन तक रक्त का प्रवाह नहीं होता और वो सूखने लगते हैं. कुछ दिनों बाद वे सूखकर गिर जाते हैं. 

* आप इन्हें अगरबत्ती से जला भी सकते हैं. अगरबत्ती लें और उसके जलते हुए हिस्से को मस्से से स्पर्श करें. 8-10 बार ऐसा करने से मस्सा सूखकर झड़ जाता है. सावधानी यह रखें कि अगरबत्ती का स्पर्श केवल मस्से पर ही हो.

* बरगद के पत्तों का रस भी मस्सों के उपचार में काफ़ी असरदार होता है. बरगद के रस को त्वचा पर लगाने से त्वचा नर्म-मुलायम हो जाती है और मस्से झड़ जाते हैं. 

* इसके अलावा तुरंत काटा हुआ आलू मस्सों पर लगाने से बड़ा फ़ायदा होता है. आलू को काटें और तुरंत  उसे मस्सों पर रगड़ें. दिन में 3 से 4 बार ऐसा करने से मस्से सूखकर गिरने लगते हैं.

* अलसी के बीजों को पीस लें और उसके बाद इसमें अलसी का तेल और शहद मिलाएं. इस मिश्रण को मस्से पर लगाएं. 4-5 दिनों में आपको परिणाम दिखाई देगा. 

बदलते मौसम में सर्दी ज़ुखाम को ऐसे करें कण्ट्रोल, अपनाएं ये नुस्खे

खूबसूरत और गोरी त्वचा पाना है तो अपनाएं रसोई की ये चीज़ें

पीरियड्स के दर्द से राहत देंगे घर के ये नुस्खे, नहीं होगा कभी दर्द

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -