जैतून के तेल के साथ उसके फल भी रखते हैं कई बिमारियों से दूर
जैतून के तेल के साथ उसके फल भी रखते हैं कई बिमारियों से दूर
Share:

जैतून का तेल यानि ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल सभी करते हैं और इसके कई फायदे भी होते हैं. ओलिव आयल को सब्जियों में तड़का लगाने के लिए किया जाता है. इसके एंटी- इंफ्लामेट्री गुण कैंसर से बचाव करने के साथ-साथ हड्डियों को मजबूत करने का भी काम करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका फल भी सेहत के लिए उतना ही लाभकारी है. यह दो तरह का होता है हरा जैतून और काला जैतून.  

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल : ऑलिव खाने से खून में बुरे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा घटती है. इसे खाने से दिल से जुड़ी कई तरह की परेशानियां दूर होती है. 

ब्लड प्रैशर नियंत्रित : इससे ब्लड प्रैशर भी नियंत्रित रहता है. ऑलिव के फल का सेवन सलाद या फिर पास्ता में डालकर भी कर सकते हैं. 

अल्जाइमर से राहत : मानसिक तनाव दूर करने में भी जैतून का फल बहुत लाभकारी है. इसके तेल या फल का रोजाना सेवन करने से अल्जाइमर जैसी बीमारी दूर रहती है.

एनीमिया से बचाव : जिन लोगों के शरीर में खून की कमी है, उन्हें जैतून खाने चाहिए. एक कप ऑलिव में भरपूर आयरन होता है जो शरीर में खून की कमी को पूरा करता है.

मोटापा कम : जैतून शरीर में अतिरिक्त चर्बी घटाने का काम करता है. मोटापे से मुक्ति पाने के लिए ऑलिव का सेवन करें, यह शरीर में फैट जमने नहीं देते.

आंखे स्वस्थ : विटामिन और मिनरल्स से भरपूर ऑलिव आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है.

ये घरेलु तरीके ठीक करेंगे आपके अनचाहे मस्से

बदलते मौसम में सर्दी ज़ुखाम को ऐसे करें कण्ट्रोल, अपनाएं ये नुस्खे

खूबसूरत और गोरी त्वचा पाना है तो अपनाएं रसोई की ये चीज़ें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -