चिकन पॉक्स को ठीक करने के लिए अपनाएं ये घरेलु तरीके

चिकन पॉक्स को ठीक करने के लिए अपनाएं ये घरेलु तरीके

बीमारी कभी भी हो सकती है. इनसे बचने के रास्ते आपको ही निकालने पड़ते हैं. ऐसे ही चिकनपॉक्स (चेचक) की बीमारी varicella वायरस के कारण हो जाती है. ये बीमारी भी अजीब होती है जिसमें शरीर पर लाल चिकत्ते निकल आते हैं. इसके साथ ही बुखार भी रहता है. इस दौरान चिकनपॉक्स से पीड़ित को बहुत दर्द भी होता है. लेकिन एक बार ये हो जाये तो आपको काफी ध्यान रखना पड़ता है ताकि दर्द ज्यादा ना हो. 

चिकनपॉक्स अपने आप ही एक से दो सप्ताह में ठीक होने लगता है. चिकनपॉक्स के ठीक होने के बाद शरीर पर निकले दाने सूख जाते हैं लेकिन इसके दाग रह जाते हैं. ये दाग बहुत ही भद्दे लगते हैं. लेकिन इन्हें कुछ उपायों से दूर किया जा सकता है. 

पपीता- चिकनपॉक्स के दाग हटाने के लिए एक कप पपीता लें उसमें पांच चम्मच शक्कर और पांच चम्मच दूध डालें. इसका पेस्ट बनाने के बाद दाग पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. फिर पानी से साफ कर लें. इससे दाग ठीक हो जाएंगे. 

चन्दन- चन्दन से चेचक के दाग आसानी से मिट जाते है. इसके लिए चन्दन पाउडर में ओलिव आयल मिलाएं और इसे दाग पर लगाए. रोज इसका इस्तेमाल करने से दाग ठीक होने लगते हैं. 

नारियल तेल- नारियल तेल चिकनपॉक्स के दाग निकालने में बहुत मदद करता है. नारियल तेल दाग पर लगाकर मसाज करें. रोज 4-5 बार करने से दाग ठीक हो जाते हैं. 

एलोवेरा- एलोवेरा जैल को दाग पर लगाने के बाद मसाज करें. रोज ऐसा करने से दाग के निशान साफ हो जाते हैं. 

नींबू- चिकनपॉक्स के दौरान शरीर पर निकले दानों के दाग को हटाने के लिए नींबू बहुत असरकारक है. रोज नींबू को दागों पर रगडे़ं और इसके बाद चेहरा धो लें. धीरे-धीरे ये दाग के निशान साफ होते चले जाएंगे. 

शहद- शहद से भी चिकनपॉक्स के बाद होने वाले दागों को हटाया जाता है. इसके लिए शहद को दाग पर लगाएं और कुछ देर बाद पानी से धो लें. रोजाना दिन में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करने से दाग सही हो जाते हैं.

शरीर की बदबू को दूर करें एप्पल साइडर विनेगर, ऐसे करें उपयोग

चीटियां काट लें तो तुरंत करें ये उपाय, नहीं होगी तकलीफ

लेमन से दूर करें अपने चेहरे की झुर्रियां, नहीं होगा कोई साइड इफ़ेक्ट