पैरों की बदबू से ऐसे पाएं निजात

पैरों की बदबू से ऐसे पाएं निजात

कई लोगों को पैरों में अधिक पसीना आता है जिसके कारण उनके पैर से बदबू आने लगती है. जब स्किन पर मौजूद बैक्टीरिया पसीने के संपर्क में आता है तो पैरों से बदबू आने लगती है. इस अक्सर गर्मी के मौसम में अधिक होता है. ऐसे मौसम में ज्यादा पसीना आने के कारण पैरों से बदबू भी अधिक आने लगती है. इसकी वजह से अक्सर कई लोगों को शर्मिंदगी का एहसास होता है. अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है तो आप भी इससे बच सकते हैं. 

अदरक और सिरका
आप चाहें तो पानी में सामान्य सिरका मिलाकर उससे पैर धो सकते हैं या फिर अदरक के रस को पैर पर मल लें और बाद में गुनगुने पानी से पैर धो लीजिए. ऐसा करने से पैरों की बदबू चली जाती है.

लैवेंडर ऑयल
लैवेंडर ऑयल न केवल अच्छी खूशबू देता है बल्कि यह बैक्टीरिया को मारने में भी असरदार है. इस तेल में एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं जो पैरों की बदबू को दूर करने में बहुत फायदेमंद रहते हैं. हल्के गर्म पानी में कुछ बूंदें लैवेंडर ऑयल की डालकर पैरों को उसमें कुछ देर के लिए डुबोकर रखें. दिन में दो बार ऐसा करना फायदेमंद रहेगा.

बेकिंग सोडा
सोडियम कार्बोनेट को ही साधारण शब्दों में बेकिंग सोडा के नाम से जाना जाता है. पैरों से आने वाली बदबू को दूर करने का यह एक बेहद कारगर और आसान उपाय है. यह पसीने के pH लेवल को सामान्य रखता है और बैक्टीरिया को नियंत्रित करने में कारगर होता है. हल्के गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा मिला लें. 15 से 20 मिनट तक पैर पानी में ही डुबोए रखें. कुछ हफ्तों तक यह उपाय करने से फायदा होगा.

फिटकरी
फिटकरी कसैली होती है और इसमें एंटी-सेप्ट‍िक गुण भी पाया जाता है. यह बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकती है. एक चम्मच फिटकरी पाउडर को एक मग पानी में डालकर उससे पैर धोएं. कुछ दिनों में बदबू की समस्या दूर हो जाएगी.

पीरियड्स को अवधि को स्थगित करने में काम आते हैं ये घरेलु नुस्खे

टॉन्सिल्स से बचने के लिए कर सकते हैं घरेलु उपाय

बालों को लम्बा और घना बनाते है अलसी के बीज