पुरूषों की यौन समस्याओं में फायदेमंद है हींग

पुरूषों की यौन समस्याओं में फायदेमंद है हींग

हींग का इस्तेमाल सब्जी में तड़का लगाने के लिए करते हैं.  हींग खाने में खुशबू के साथ-साथ उसका स्वाद भी बढ़ा देती है. लेकिन इसके अलावा भी हींग के बहुत सारे फायदे हैं जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल लगभग हर किचन में किया जाता है. हींग के इन फायदों के बारे में जानकर आप भी हैरान रह जायेंगे. 

अपच 
अपच और पेट की अन्य समस्याओं के लिए हींग का इस्तेमाल प्राचीन काल से किया जा रहा है. इसके एंटी-इनफ्लेमटरी और एंटी ऑक्सीडेंट्स तत्व खराब-पेट, एसिडिटी, पेट के कीड़े, इरीटेबल बोवेल सिंड्रोम (irritable bowel syndrome) आदि समस्याओं में राहत पहुंचाते हैं.

महिलाओं की समस्या 
हींग में मौजूद एंटी-इनफ्लैमोटरी तत्व पीरियड्स से जुड़ी सभी तकलीफों जैसे कि क्रैंमप्स, अनियमित पीरियड्स या ज्यादा तकलीफ में राहत पहुंचाती है. इसके अलावा, ल्यूकोरिया और कैंडिडा इंफेक्शन (candida infection) जल्दी ठीक करने में भी हींग मदद करती है.

पुरूषों की यौन समस्या
क्या आपको मालूम है कि हींग का इस्तेमाल पुरुषों में नपुंसकता, शीघ्रपतन, स्पर्म की कमी का उपचार करने के लिए भी किया जाता है? अपने खाने में थोड़ी सी हींग ज़रूर मिलाएं ताकि बहुत सारी सेक्स से जुड़ी समस्याओं से आप अपना बचाव कर सकें. इसके अलावा एक गिलास गर्म पानी में हींग मिलाकर पीने से खून का दौरा तेज़ हो जाता है जिससे कि लिबिडो (libido) बढ़ता है.

सांस संबंधी समस्याओं से लड़ती है
हींग प्राकृतिक रूप से बलगम को दूर करके छाती के कंजेस्शन को ठीक करता है. यह एक शक्तिशाली श्वसन उत्तेजक  है. इसे शहद, अदरक के साथ मिलाकर खाने से खांसी व ब्रोंकाइटिस की समस्या में आराम मिलता है.

पैरों की बदबू से ऐसे पाएं निजात

शरीर के मस्सों को बिना सर्जरी के भी कर सकते हैं दूर