शरीर के मस्सों को बिना सर्जरी के भी कर सकते हैं दूर

शरीर के मस्सों को बिना सर्जरी के भी कर सकते हैं दूर

मस्सा शरीर के किसी भी हिस्से पर कभी भी हो सकता है. मानव शरीर में मस्सा पेपिलोमावायरस की वजह से होता है. मस्सा त्वचा पर एक छोटी सी वृद्धि है जो त्वचा के हिसाब से ठोस या सॉफ्ट हो सकती है. इससे आपका लुक थोड़ा अजीब लगता है. लेकिन अगर आपको इसको हटाना है तो आप किस तरह से हटा सकते हैं इसके बारे में आपको बताने जा रहे हैं. इसके लिए आपको सर्जरी करवाने की जरूरत नहीं है बल्कि घरेलु तरीके से ही दूर कर सकते हैं. 

केले का छिलका
मस्सों के छुटकारा पाने के लिए सबसे सस्ता और आसान तरीका है केले के छिलके. केले के छिलके में ऑक्सीकरण रोधी तत्व पाए जाते हैं. आपको केले को छिलके को मस्से वाली जगह पर लगाकर रात भर के लिए छोड़ देना है. 15 दिन में होगा ठीक.

आलू
आलू में फेनोथिक एसिड पाया जाता है. जो शरीर पर किसी भी तरह के मस्सों को दूर करने में मददगार होता है. आपको कच्चे आलू को कद्दूकस करके एक स्मूद पेस्ट तैयार करनी है. अब इस पेस्ट को दिन में 1 से 2 बार मस्से वाली जगह पर लगाना है. ऐसा करने से आप देखेंगे कि मस्से का साइज कुछ ही दिनों में कम होने लगेगा. 

घी और चूना
एक चम्मच घी में 1 चुटकी चूना मिक्स करके मस्से वाली जगह पर लगाएं. दिन में एक से दो बार इस पेस्ट को 5 से 10 मिनट के लिए मस्से पर लगाना . ध्यान रखें जलन या खुजली महसूस होने पर इसे तुरंत पानी या टिश्यू पेपर के साथ साफ कर लें. 

संतरे का छिलका
संतरे के छिलके को रोजाना मस्से पर रगड़ने से कुछ दिनों में ही मस्सा सूख कर अपने आप झड़कर गिर जाएगा. संतरे के छिलके में संतरे से ज्यादा विटामिन-सी पाया जाता है.

अनानास
अनानास में ब्रोमेलैन नामक तत्व पाया जाता है. जो शरीर पर होने वाली एक्जिमा जैसी प्रॉब्लम को दूर करने के लिए किया जाता है. मस्सों को दूर करने में भी यह काफी फायदेमंद होता है. रुई में डुबोकर अनानास के रस को रोजाना मस्सों पर लगाने से इस प्रॉब्लम छुटकारा पाया जा सकता है. 

ऐलोवेरा जैल
लोग जलन और त्वचा की कई और प्रॉब्लमज से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा जेल का उपयोग करते हैं. यदि आपका मस्सा खुजली या जलन करने वाला है तो आप ऐलोवेरा जैल का इस्तेमाल जलन से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं. 

पीरियड्स को अवधि को स्थगित करने में काम आते हैं ये घरेलु नुस्खे

टॉन्सिल्स से बचने के लिए कर सकते हैं घरेलु उपाय

बालों को लम्बा और घना बनाते है अलसी के बीज