सफ़ेद हो गई है दाढ़ी-मूंछ तो काम आएगा नारियल का तेल

आज के समय में ज्‍यादातर युवा लंबी दाढ़ी-मूंछ रखने के शौकीन है। जी हाँ, एक्टर हो या कोई खिलाड़ी, इनको देखकर आम लड़के भी इसी ट्रेंड को फॉलो कर रहे हैं। हालाँकि कई लोग इस वजह से इस ट्रेंड को फॉलो नहीं कर पाते हैं क्‍योंकि उनकी दाढ़ी-मूंछ के बाल सफेद हो रहे हैं। जी हाँ, और ऐसा होने पर बड़े बाल रखकर हंसी तो उड़वा नहीं सकते हैं। इस वजह से कई लोग इससे बचने के लिए सलून जाकर बालों को काला कराते हैं, लेकिन आप जानते ही हैं कि केमिकल युक्‍त हेयर कलर का इस्तेमाल करना कितना नुकसान दायक हो सकता है? ऐसे में आज हम आपको घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो आपके काम आ सकते हैं।

नारियल का तेल- अगर आप नारियल का तेल और करी पत्ता का इस्तेमाल दाढ़ी के बालों पर करेंगे तो इससे आपके बाल काले हो सकते हैं। जी दरअसल आपको इस मिश्रण को लगाने से पहले इसे कम आंच पर उबाल लेना है और फिर इस तेल को ठंडा होने तक रखे रहने दें। इसके बाद इसे अपनी दाढ़ी पर लगा लें और 5 मिनट के लिए छोड़ दें। अगर आप अच्छे परिणाम देखना चाहते हैं तो इसकी नियमित तौर पर मालिश करें।

पेट के हर रोग के लिए बेस्ट है हींग, इस तरह करें इस्तेमाल

तिल का इस्तेमाल- तिल का इस्तेमाल करके भी आप दाढ़ी के बाल काले कर सकते हैं। जी हाँ, ऐसे में इसका यूज करने के लिए आप तिल के काले बीजों को रात भर पानी में भिगो कर रख दें और फिर अगले दिन इसका पेस्ट बना लें और इसे दाढ़ी पर लगाएं। जब ये सूख जाए तो दाढ़ी को साफ कर लें।

आंवले का करें यूज- आंवले (Amla) में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और आयरन पाया जाता है। यह बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद रहता है। वैसे अगर आप इसे यूज करना चाहते हैं तो इसके लिए आंवले को पीस लें और रातभर लोहे के बर्तन में रखें। आप सुबह इसे दाढ़ी-मूंछ पर लगा लें। इससे आपके बाल दोबारा काले हो जाएंगे।

सर्दी में बनने जा रहीं हैं दुल्हन तो इस तरह रखे अपनी स्किन का ख्याल

कपूर से लेकर लहसुन तक से घर में नहीं आएँगे मच्छर, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

चेहरे को गोरा और खूबसूरत बना देंगे नीम के ये फैस-पैक्स

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -